दिल्ली: जेएनयू में लगी स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा, 12 नवंबर को पीएम मोदी करेंगे अनावरण

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi)12 नवम्बर को युवाओं के प्रेरणास्रोत स्वामी विवेकानंद (Swami Vivekananda) की 157वीं जयंती के मौके पर शाम 6:30 बजे जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (Jawaharlal Nehru University) (जेएनयू) परिसर में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (video conferencing) के माध्यम से स्वामी विवेकानंद की आदमकद प्रतिमा का अनावरण करेंगे। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय में स्वामी विवेकानंद (Swami Vivekananda) पर एक व्याख्यान का भी आयोजन किया जाएगा। इसमें विवेकानंद रॉक मेमोरियल की उपाध्यक्ष कुमारी निवेदिता भिडे ‘स्वामी विवेकानंद (Swami Vivekananda) का युवाओं के लिए संदेश’ विषय पर संबोधित करेंगी।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने मंगलवार को एक बयान में कहा है, स्वामी विवेकानंद के दर्शन और विचार आज भी देश के युवाओं का पथ प्रदर्शन करते हैं। दुनिया भर में लाखों लोगों के प्रेरणा का स्रोत रहे विवेकानंद जैसी महान विभूति का जन्‍म इस भूमि पर हुआ, इसे लेकर देश खुद को गौरवान्वित महसूस करता है। प्रधानमंत्री का हमेशा से यह कहना है कि स्वामी विवेकानंद के आदर्श आज भी उतने ही प्रासंगिक हैं, जितने कि वे उनके जीवनकाल में थे।

बयान के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी ने अक्सर इस बात पर जोर दिया है कि जनता की सेवा और राष्ट्र के युवाओं को सशक्त बनाना देश को भौतिक, मानसिक और आध्यात्मिक रूप से मजबूत करता है। साथ ही वैश्विक स्‍तर पर देश की छवि को भी निखारता है। भारत की समृद्धि और शक्ति देश की जनता में निहित है। ऐसे में सभी को सशक्त बनाना, राष्ट्र को आत्मनिर्भर भारत का लक्ष्य प्राप्त करने की दिशा में आगे ले जाएगा।

उल्लेखनीय है कि स्वामी विवेकानंद के नाम से विख्यात नरेन्द्र नाथ दत्त का जन्म 12 जनवरी 1863 को कोलकाता में हुआ था। वह वेदान्त के प्रसिद्ध ज्ञाता थे।

Related Articles

Back to top button