दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने प्लाज्मा बैंक बनाने का किया ऐलान, ILBS अस्पताल में बनेगा प्लाज्मा बैंक

राजधानी दिल्ली में कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में दिल्ली में सबसे पहले प्लाजमा थेरेपी का इस्तेमाल किया गया था। वही आप दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दिल्ली में जल्दी प्लाज्मा बैंक शुरू किए जाने की घोषणा की है। उन्होंने कहा है कि कुछ महीने पहले हमने इसका ट्रायल शुरू किया था जिसके नतीजे उत्साह बढ़ाने वाले हैं। इसलिए सरकार ने प्लाज्मा बैंक शुरू करने का फैसला किया है। वह इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से क्लास मतदान करने की अपील की है। दिल्ली के ILBS हॉस्पिटल में प्लाज्मा बैंक बनाया जाएगा।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से प्लाज्मा को लेकर काफी अफरातफरी मची हुई है। मेरे पास खूब फोन आ रहे हैं प्लाजमा में दिलवाने के लिए। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सबसे पहला राज्य था देश में जिसने प्लाजमा थेरेपी का ट्रायल किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने 29 लोगों पर यह ट्रायल किया था जिसके नतीजे उत्साहवर्धक थे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर मरीज को प्लाज्मा दे दिया जाता है तो ऑक्सीजन के लेबल में अच्छी बढ़ोतरी होती है और रेस्पिरेशन का लेवल भी कम हो जाता है। यह कम से कम 15 आना चाहिए।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा जब 29 लोगों के नतीजे अच्छे आए तो उसे हमने केंद्र सरकार को सौंपा। जिसके बाद केंद्र सरकार ने दिल्ली सरकार के अस्पतालों में और कई प्राइवेट अस्पतालों में प्लाज्मा थेरेपी करने की इजाजत दी। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने इस दौरान कहा कि प्लाज्मा वह लोग दे सकते हैं जिनको कोरोनावायरस हुआ और वह ठीक हो चुके हैं। उनके खून के अंदर एंटीबॉडीज बनती हैं जो उन्हें कोरोनावायरस से बचाती हैं। अगर उनके खून से प्लाज्मा निकालकर कोरोना के मरीज को दे दिया जाए तो कोरोना का मरीज जल्दी ठीक हो जाता है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बोला कि इस समय लोग प्लाज्मा लेने के लिए दर-दर की ठोकरे खा रहे हैं। इसीलिए दिल्ली सरकार ने तय किया है कि हम दिल्ली में प्लाज्मा बैंक बनाएंगे। यह अपनी तरीके का पहला प्लाज्मा बैंक होगा कोरोनावायरस के मरीजों का इलाज करने के लिए। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार प्लाज्मा बैंक बनाएगी। जिसकी सभी औपचारिकता हैं वह पूरी कर ली गई हैं। इस प्लाज्मा बैंक से सभी को प्लाज्मा मिलेगा चाहे वह सरकारी अस्पताल हो या प्राइवेट अस्पताल। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ILBS अस्पताल में प्लाज्मा बैंक बनाया जाएगा। अगर किसी को प्लाज्मा चाहिए तो डॉक्टर को यह लिख कर देना होगा कि इनको (मरीज) प्लाज्मा की जरूरत है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि है प्लाज्मा बैंक 2 दिन में शुरू हो जाएगा जिसकी सारी तैयारियां हो चुकी हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सबसे जरूरी है कि जो लोग ठीक हो गए हैं उन लोगों को प्लाज्मा डोनेट करना पड़ेगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अब भी लोग प्लाज्मा डोनेट कर रहे हैं, लेकिन इसकी अब तक कोई व्यवस्था नहीं थी लेकिन अब व्यवस्था बना दी जाएगी।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जो लोग ठीक हो गए हैं उनसे मेरी हाथ जोड़कर प्रार्थना है जिंदगी में किसी की जान बचाने के कम मौके मिलते हैं यह मौका आपको मिला है। जो जो लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं कि सभी लोग सामने आकर खुलकर प्लाज्मा डोनेट कीजिए ताकि दूसरों की जान बचाई जा सके। मुख्यमंत्री अरविंद ने कहा कि यह गलतफहमी ना हो कि प्लाज्मा कोई संजीवनी बूटी है, प्लाज्मा से सब की जान बच जाएगी। अगर कोई मरीज अंतिम स्टेज पर पहुंच चुका है, कई बीमारियों से घिरा हुआ है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जो मैरिज मॉडरेट स्टेज में हैं उन लोगों के लिए यह थेरेपी मददगार साबित होती है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि एलएनजेपी के हेड है डॉ सुरेश उनसे जब बात की तो उन्होंने पिछले कुछ दिनों में 35 मरीजों को प्लाज्मा दिया है जिसमें से 34 बच गए और एक की मौत हुई है। वहीं दिल्ली के एक और प्राइवेट अस्पताल में 49 लोगों को प्लाजमा थेरेपी दी गई जिसमें से 46 लोग बच गए हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमने प्लाजमा दान करने की व्यवस्था ILBS अस्पताल में की है जो कि कोरोनावायरस अस्पताल नहीं है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि प्लाज्मा देने वालो के लिए आने का जाने का, टैक्सी का सारा इंतजाम दिल्ली सरकार करेगी।

Related Articles

Back to top button