प्रशासनिक अधिकारों के मसले को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल सपा पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव से आज लखनऊ में मुलाकात करेंगे

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल केंद्र के खिलाफ प्रशासनिक अधिकारों को लेकर सपा पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव से आज बुधवार को लखनऊ में मिलेंगे। इस मुलाकात में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान सिंह, के प्रभारी संजय सिंह, दिल्ली की शिक्षा मंत्री अतिशी मार्लेना राज्यसभा के सदस्य राघव चड्ढा शामिल होंगे।

पिछले दिनों केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए अध्यादेश को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल प्रशासनिक अधिकारों के ट्रांसफर और पोस्टिंग के अधिकार से संबंधित केंद्र सरकार के बिल को राज्यसभा में नामंजूर करने की वकालत में लगे हैं। अपने पक्ष को मजबूत करने के लिए अरविंद केजरीवाल विपक्षी दल के सभी नेताओं से मिलकर उनका समर्थन मांग रहे हैं।

सूत्रों के मुताबिक मुलाकात के बाद दोनों नेता संयुक्त रूप से मीडिया से रूबरू होंगे।

 

मौजूदा हालात पर यदि ध्यान दें तो सपा पार्टी अध्यादेश के खिलाफ नजर आ रही है। ऐसी में ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि सपा पार्टी आम आदमी पार्टी का खुले रुप से समर्थन कर सकती है। अध्यादेश के विरोध में अखिलेश यादव ने पहले ही ट्विटर पर ट्वीट द्वारा इसे न्यायपालिका का मान कहते हुए आपत्ति जाहिर की है जिसे अनुमान लगाया जाता है कि वह खुले रूप से अरविंद केजरीवाल की पार्टी का समर्थन कर रहें हैं।

 

वर्तमान में समाजवादी पार्टी के लोकसभा और राज्यसभा में तीन तीन सदस्य हैं। ऐसे में आम आदमी पार्टी सपा की मदद से अध्यादेश का विरोध करेगी।

बता दें कि राज्यसभा में फिलहाल गैर भाजपा दल के सदस्यों की संख्या अधिक है। राज्यसभा में भाजपा के 93 सदस्य हैं तो वहीं सहयोगी दल की संख्या 12 है। इस प्रकार सत्ताधारी दल की कुल संख्या 105 है जबकि कुल विपक्षी सदस्यों की संख्या 133 बताई जा रही है। इसलिए केजरीवाल का प्रयास है कि सभी विपक्षियों को एकत्रित कर बिल को राज्यसभा में नामंजूर किया जाए।

केजरीवाल अध्यादेश के खिलाफ समर्थन जुटाने के लिए 23 मई से ही विपक्षी दल के नेताओं से लगातार मुलाकात कर रहे हैं। के अब तक उन्होंने बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, एनसीपी के अध्यक्ष शरद पवार, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, सीपीएम के महासचिव सीताराम येचुरी और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव,तमिलनाडु के मुख्यमंत्री स्टालिन उनके मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मुलाकात कर चुके हैं।

Related Articles

Back to top button