जानें कैसा रहा नेताजी का राजनेतिक सफ़र!

 

उत्तर भारत में सबसे स्थायी राजनीतिक शख्सियत मुलायम सिंह यादव अपने ही घर पर अपनी पकड़ खोते दिख रहे हैं। अपने परिवार में उथल-पुथल के कारण मुलायम सिंह यादव कभी भी उतने असहाय नहीं दिखे, जितने अभी हैं। अखिलेश और उनके अपने चाचा शिवपाल के बीच विवाद अब सुर्खियों में है. ऐसी अफवाहें हैं कि मुलायम सिंह की दूसरी पत्नी साधना और अखिलेश की सौतेली मां पार्टी के अंदर अराजकता के लिए जिम्मेदार हैं। आइए जानें कि साधना का अंत कैसे मुलायम की दूसरी पत्नी और अखिलेश की सौतेली मां के रूप में हुआ।

अखिलेश यादव का जन्म 1973 में मुलती सिंह की पहली पत्नी मालती के घर हुआ था। अखिलेश की मां मालती देवी का 2003 में बीमारी के कारण निधन हो गया था। मुलायम ने कथित तौर पर साधना से शादी के ठीक बाद शादी कर ली थी। इस तथ्य के बावजूद कि उनके परिवार को रिश्ते के बारे में पता था, उन्होंने इसे सार्वजनिक रूप से कभी नहीं पहचाना।

मामूली योगदानकर्ता साधना गुप्ता ने समाजवादी पार्टी के लिए काम किया। साधना का एक पति है जो पहले फर्रुखाबाद जिले में एक डीलर के रूप में काम करता था। हालांकि, बाद में वह उनसे अलग हो गईं। 1980 के दशक में वह पार्टी से जुड़ी थीं। 1982 में जब मुलायम को इसके नेता के रूप में चुना गया तब साधना लोकदल की एक छोटी सदस्य थीं। साधना गुप्ता ने मुलायम के जीवन में तब प्रवेश किया जब उनका राजनीतिक जीवन अपने चरम पर था। नेताजी ने उनसे 20 साल छोटी साधना को पहली मुलाकात में ही अपना दिल दे दिया और उसके बाद उनका रिश्ता खिल उठा। मुलायम और साधना के रोमांस को गुप्त रखे जाने के बावजूद उनकी मां और उनकी पत्नी मालती को इस बात की जानकारी थी. बताया जाता है कि परिवार के दबाव के चलते मुलायम इस रिश्ते को स्वीकार नहीं कर पा रहे थे। मुलायम सिंह ने इस रिश्ते को हमेशा गुप्त रखा था। 1988 से पहले किसी को इस बात की जानकारी नहीं थी कि मुलायम सिंह का दूसरा बेटा प्रतीक था।2003 में अमर सिंह ने मुलायम की पत्नी के निधन के बाद साधना और मुलायम की दोस्ती को पुनर्जीवित किया। आय से अधिक संपत्ति के मामले में सीबीआई जांच से बचने के लिए, मुलायम सिंह यादव ने 2007 में स्वीकार किया कि साधना गुप्ता उनकी दूसरी पत्नी थीं और उनका एक बेटा प्रतीक था। इसके बाद, पूरे देश को पता चला कि मुलायम की दूसरी पत्नी और उनके साथ एक बेटा है। अखिलेश के परिवार में साधना गुप्ता को कभी स्थान नहीं दिया गया. साधना गुप्ता और अमर सिंह के कारण, उनकी राय में, उनके पिता ने उनकी मां के साथ वह सम्मान नहीं किया, जिसके वे हकदार थे। अखिलेश के मुताबिक मुलायम को इस रिश्ते को स्वीकार नहीं करना था।

राजनीतिक जीवन

मुलायम सिंह उत्तर भारत के एक प्रमुख किसान और समाजवादी हैं। मुलायम सिंह ने एक मामूली किसान परिवार में जन्म लेने के बाद उत्तर प्रदेश में एक विधायक के रूप में अपना राजनीतिक जीवन शुरू किया। मुलायम सिंह का प्रभाव शीघ्र ही संपूर्ण उत्तर प्रदेश में फैल गया। मुलायम सिंह ने उत्तर प्रदेश में अन्य पिछड़ा वर्ग समाज को सामाजिक स्तर पर आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। ओबीसी अपनी सामाजिक चेतना के परिणामस्वरूप उत्तर प्रदेश की राजनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यादव की मंजूरी के साथ, मुलायम सिंह 1967 में पहली बार विधान सभा के लिए चुने गए और उन्हें मंत्री नियुक्त किया गया। रामसेवक यादव के एक प्रमुख शिष्य (शिष्य) थे। उन्होंने 1992 में समाजवादी पार्टी की स्थापना की। उन्होंने 5 दिसंबर, 1989 से 24 जनवरी, 1991 तक तीन बार पद संभाला; 5 दिसंबर 1993 से 3 जून 1996 तक; और 29 अगस्त 2003 से 11 मई 2007 तक। वह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री थे। इसके अलावा, उन्होंने केंद्र सरकार के रक्षा मंत्री के रूप में कार्य किया है। उत्तर प्रदेश में यादव समुदाय को मुलायम सिंह को अपना सबसे प्रमुख नेता माना जाता है। मुलायम सिंह ने बहादुरी से उत्तर प्रदेश में सामाजिक एकता बनाए रखने में मदद की। मुलायम सिंह एक धर्मनिरपेक्ष राजनेता के रूप में पहचान रखते हैं। समाजवादी पार्टी, जिसका वह नेतृत्व करते हैं, उत्तर प्रदेश में सबसे बड़ी पार्टी मानी जाती है। मुलायम सिंह यादव को उत्तर प्रदेश के राजनीतिक हलकों में मजाक में नेताजी कहा जाता है।

कामयाबियां

28 मई 2012 को, मुलायम सिंह यादव, एक पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष, को लंदन में “अंतर्राष्ट्रीय जूरी पुरस्कार” मिला। लंदन के उच्च न्यायालय के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश सर गेविन लाइटमैन ने अंतर्राष्ट्रीय न्याय परिषद द्वारा जारी एक बयान में कहा कि इस पुरस्कार के लिए श्री यादव का चयन बार और बेंच की उन्नति का समर्थन करने का एक स्वतंत्र निर्णय है। उन्होंने दावा किया कि कानून और न्याय से जुड़े लोगों के बीच भाईचारे की भावना पैदा करने में श्री यादव की भागीदारी दुनिया की सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक है।यह सर्वविदित है कि मुलायम सिंह यादव ने कानूनी पेशे को काफी प्रभावित किया है। मुलायम सिंह यादव समाज में भाईचारे की भावना को बढ़ावा देकर लोगों को न्याय दिलाने में अद्वितीय योगदान देते हैं। उन्होंने कई लॉ स्कूलों में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

Related Articles

Back to top button