चक्रवात ‘असानी’ मचाएगा तबाही! यहां होगी भारी बारिश, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

चक्रवाती तूफान ‘असानी’ (Cyclone Asani) को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. इस तूफान के मद्देनजर मंगलवार से शुक्रवार के बीच पश्चिम बंगाल के कुछ जिलों में बारिश की आशंका है. तूफान का असर झारखंड और बिहार में भी नजर आ सकता है. बंगाल की दक्षिण-पूर्वी खाड़ी के ऊपर बना चक्रवात ‘असानी’ रविवार शाम को अधिक तीव्र होकर एक भीषण चक्रवाती तूफान में बदल गया, क्योंकि यह उत्तर आंध्र प्रदेश-ओडिशा तटों की दिशा में उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया था. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी. मौसम विभाग ने कहा, मंगलवार को ‘असानी’ के उत्तर आंध्र-ओडिशा तटों से पश्चिम-मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में पहुंचने पर, उत्तर-पूर्व की ओर मुड़ने और ओडिशा तट से उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ने की संभावना है.

1-राजधानी दिल्ली में नए प्रदूषण ने बजाई खतरे की घंटी, दोगुना तक बढ़ गया ओजोन का स्तर

राजधानी दिल्ली समेत उत्तर और मध्य भारत के कई इलाकों में इस बार गर्मी ने जल्दी दस्तक दी और पारे ने 122 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया. मौसम वैज्ञानिक अनुमान लगा रहे हैं कि इस बार उत्तर भारत में तापमान 50 डिग्री का स्तर छू सकता है. माथे पर परेशानी का पसीना लाने के लिए सिर्फ ये ही काफी नहीं है. इसके अलावा राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में एक अलग तरह का प्रदूषण बेहद तेजी से बढ़ा है. ये प्रदूषण है ग्राउंड लेवल ओजोन का. दिल्ली के कई इलाकों में ये सेफ लेवल से लगभग दोगुना हो गया है. साइंटिस्ट इसे खतरे की घंटी मान रहे हैं.

2-तीन दिवसीय दौरे पर असम पहुंचे अमित शाह, सीएम हेमंत बिस्वा ने किया स्वागत

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह असम के तीन दिवसीय दौरे पर रविवार देर रात यहां पहुंचे. शाह अपने इस दौरे के दौरान हेमंत बिस्व सरमा के नेतृत्व वाली राज्य सरकार की पहली वर्षगांठ समारोह में भाग लेंगे और भारत-बांग्लादेश सीमा भी जाएंगे. रविवार देर रात गुवाहाटी हवाई अड्डे पर सरमा और प्रदेश भाजपा के अन्य वरिष्ठ नेताओं ने शाह का स्वागत किया.सरमा ने ट्वीट किया, ‘आदरणीय गृह मंत्री श्री अमित शाह जी को एलजीबीआई हवाई अड्डा, गुवाहाटी पर स्वागत करने का मौका मिला.आदरणीय गृह मंत्री जी अगले दो दिनों के दौरान असम में कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे.’

3-देश के 17 से अधिक राज्यों में 11 मई तक बारिश की चेतावनी, उत्तर-मध्य भारत में हीटवेव अलर्ट

मौसम विभाग ने देश के एक हिस्से में जहां हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है, वहीं दूसरे हिस्से में बारिश का पूर्वानुमान है. आईएमडी के मुताबिक चक्रवात असानी की वजह से 17 से अधिक राज्यों में बारिश हो सकती है. भारत के पूर्वी और दक्षिणी राज्यों में बारिश के साथ उड़ीसा व उत्तर-पूर्व के राज्यों में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. वहीं, राजधानी दिल्ली, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात में हीटवेव की स्थिति रहेगी. पोर्ट ब्लेयर (अंडमान द्वीप समूह) से लगभग 380 किमी पश्चिम में एक चक्रवाती तूफान ‘Asani’ के रूप में डीप डिप्रेशन तेज हो गया है. यह उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है और सोमवार शाम तक इसके पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने का अनुमान है.

4-पाकिस्तान से आया विस्फोटक देश में कई जगह होना था प्लांट, खालिस्तानी आतंकी ने किया खुलासा

पाकिस्‍तान (Pakistan) से आया विस्‍फोटक (Explosives) देश में जगह जगह प्‍लांट होना था और बड़े आतंकी हमले की तैयारी थी. यह खुलासा करनाल से पकड़े गए खालिस्‍तानी आतंकी (Khalistani Terrorist) ने किया है. पाकिस्तान में बैठे खालिस्तानी आतंकी रिन्दा के संपर्क में रहे इस आतंकी ने कई राज उजागर किए हैं. यह साजिश आईएसआई रच रही है. करनाल से पकड़े गए आतंकी फिरोजपुर के रहने वाले संदिग्ध आतंकी गुरप्रीत ने बताया कि  नांदेड़ के बाद तेलंगाना में भी पाकिस्तान से आया विस्फोटक और हथियार पहले ही पहुंंच चुका है.

5-राजधानी दिल्ली में नए प्रदूषण ने बजाई खतरे की घंटी, दोगुना तक बढ़ गया ओजोन का स्तर

राजधानी दिल्ली समेत उत्तर और मध्य भारत के कई इलाकों में इस बार गर्मी ने जल्दी दस्तक दी और पारे ने 122 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया. मौसम वैज्ञानिक अनुमान लगा रहे हैं कि इस बार उत्तर भारत में तापमान 50 डिग्री का स्तर छू सकता है. माथे पर परेशानी का पसीना लाने के लिए सिर्फ ये ही काफी नहीं है. इसके अलावा राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में एक अलग तरह का प्रदूषण बेहद तेजी से बढ़ा है. ये प्रदूषण है ग्राउंड लेवल ओजोन का. दिल्ली के कई इलाकों में ये सेफ लेवल से लगभग दोगुना हो गया है. साइंटिस्ट इसे खतरे की घंटी मान रहे हैं.

6-ब्रेंट क्रूड पहुंचा 112 डॉलर के पास, क्‍या फिर शुरू होगा पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने का सिलसिला

गलोबल मार्केट में ब्रेंट क्रूड की कीमतों में लगातार उछाल आ रहा है और तेल कंपनियों पर एक बार फिर पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाने का दबाव बढ़ने लगा है. हालांकि, सोमवार को भी तेल कंपनियों ने कीमतों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है.दरअसल, मुख्‍य आर्थिक सलाहकार ने पिछले महीने एक बयान में कहा था कि जब तक क्रूड के दाम 110 डॉलर प्रति बैरल से कम हैं, पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं बढ़ेंगे. कच्‍चे तेल की कीमत अगर 110 डॉलर से ऊपर रहती है तो इसका बोझ सरकार, तेल कंपनियों और उपभोक्‍ताओं को मिलकर उठाना होगा. ऐसे में ब्रेंट क्रूड के भाव ग्‍लोबल मार्केट में आज 112 डॉलर के आसपास बने रहने से अब पेट्रोल-डीजल महंगे होने की आशंका बढ़ रही है. फिलहाल कंपनियों ने 6 अप्रैल से कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है.

7-देश के सबसे बड़े आईपीओ में पैसा लगाने का आज आखिरी दिन

क्या आपने भी अभी देश के सबसे बड़े आईपीओ में पैसा नहीं लगाया है. अगर इस आईपीओ में निवेश करने की आपकी भी प्लानिंग है तो फटाफट आज यह काम निपटा लें. आज सोमवार यानी 9 मई की शाम को यह आईपीओ क्लोज हो जाएगा. मतलब आपके पास सिर्फ आज का दिन शेष है. यह इश्यू 4 मई को रिटेल निवेशकों के लिए ओपन हुआ था.वहीं, इस आईपीओ को निवेशकों की तरफ से अच्छी प्रतिक्रिया मिली है. आज पांचवे दिन 1.72 गुना सब्सक्राइब हो चुका है. अब तक सबसे ज्यादा जोश पॉलिसीहोल्डर्स ने दिखाया है और इनके लिए आरक्षित हिस्से को 4.80 गुना बोलियां मिली है. एंप्लाईज और पॉलिसीहोल्डर्स के लिए रिज़र्व हिस्सा पहले दिन ही पूरी तरह सब्सक्राइब हो गया था. वहीं BSE पर मौजूद आंकड़ों के मुताबिक सबसे कम बोली क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बॉयर्स (QIB) के हिस्से के लिए मिली है.

8-सरसों कच्ची घानी तेल 60 रुपये सस्ता, सोयाबीन तेल के भी गिरे भाव

बीते सप्ताह विदेशी बाजारों में खाद्य तेलों के दामों में गिरावट रही और यह 100-150 डॉलर नीचे आ गए। इसकी वजह से देशभर के तेल-तिलहन बाजारों में लगभग सभी तेल-तिलहनों के भाव नुकसान का रुख प्रदर्शित करते बंद हुए। गर्मी के कारण मांग कमजोर होने से भी गिरावट बढ़ गई।बीते साल के मुकाबले सरसों तेल विदेशी तेलों से सस्ते हो गये हैं। पहले आयातित तेलों के भाव सरसों से कम होते थे, लेकिन इस साल आयातित तेलों के भाव काफी अधिक हैं। विदेशी खाद्य तेलों के भाव पिछले साल के मुकाबले 25-30 प्रतिशत महंगे हुए हैं।

9-जूते बनाने वाली कंपनी की कल शेयर बाजार में होगी लिस्टिंग, इतने रुपये पर लिस्ट हो सकते हैं शेयर, चेक करें GMP

भारत में सबसे बड़े स्पोर्ट्स और एथलीजर फुटवियर ब्रांड कैंपस एक्टिववियर के शेयरों  की लिस्टिंग कल यानी सोमवार 9 मई होने वाली है। मार्केट एक्सपर्ट के मुताबिक, इस आईपीओ के लिए निवेशकों का बंपर रिस्पॉन्स, मजबूत प्रोडक्ट्स पोर्टफोलियो के साथ मजबूत ब्रांड पहचान और बढ़ती बाजार हिस्सेदारी समेत तमाम पाॅजिटिव कारणों के चलते प्रीमियम पर लिस्ट होने की संभावना है। बाजार में उतार-चढ़ाव के बावजूद कम से कम 15 प्रतिशत प्रीमियम के साथ कैंपस एक्टिववियर के शेयरों की लिस्टिंग होने की संभावना है।

10-ओमप्रकाश राजभर का बड़ा बयान, बोले- दमदारी से लड़ी जाएगी 2024 की लड़ाई, बनेगा महागठबंधन

लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा को घेरने के लिए विपक्षी दलों की कवायद शुरू हो गई है. इस बीच सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के चीफ ओम प्रकाश राजभर ने बड़ा बयान दिया है. उन्‍होंने कहा कि लोकसभा चुनाव के लिए हम उत्तर प्रदेश में बड़ा गठबंधन बनाने जा रहे हैं और सभी दल साथ में 2024 का चुनाव लड़ेंगे. इसके अलावा लखनऊ में आयोजित पार्टी के प्रशिक्षण शिविर में उन्‍होंने कहा कि यूपी को हमने 4 भागों में बांटा है, जिसमें पूर्वांचल, मध्यांचल, पश्चिमांचल और बुंदेलखंड शामिल हैं. इसके साथ एसबीएसपी ने प्रदेश में अध्यक्षों की नियुक्ति कर दी है.इसके साथ एसबीएसपी चीफ ओमप्रकाश राजभर ने कहा कि हम लोग एक समान अनिवार्य और फ्री शिक्षा की जनता के बीच चौपाल लगाकर चर्चा करेंगे. हम उनको यह भी बताएंगे की सत्ता में आने के बाद हम मुफ्त इलाज देंगे, रोज़गार देंगे और प्रदेश में जातिगत जनगणना कराएंगे.

Related Articles

Back to top button