कांग्रेस पार्टी में आन्तरिक कलह के बाद 22 जनवरी को होगी CWC की बैठक

कांग्रेस के भीतर काफी समय से नेतृत्व बदलने की मांग को लेकर उथल-पुथल जारी है, मगर अब लगता है इस पर विराम लगाने का समय आ गया है।

कांग्रेस के अंदर संगठन चुनाव कराने की मांग के बीच पार्टी ने शुक्रवार यानी 22 जनवरी को कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक बुलाई है।

बैठक में अध्यक्ष पद के चुनाव प्रक्रिया और कार्यक्रम पर चर्चा होने की उम्मीद है। इसके साथ बैठक में पार्टी किसान आंदोलन और संसद के बजट सत्र की रणनीति पर चर्चा हो सकती है।

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि 22 जनवरी को सीडब्लूसी की डिजिटल बैठक होगी। बैठक में नए अध्यक्ष के चुनाव कार्यक्रम के साथ किसान आंदोलन और मौजूदा राजनीतिक हालात पर चर्चा होगी।

सीडब्लूसी के अध्यक्ष पद के चुनाव कार्यक्रम पर मुहर लगाने के बाद तिथियों का ऐलान हो सकता है। कांग्रेस में नए अध्यक्ष पद का चुनाव ऐसे वक्त हो रहा है, जब पार्टी अंदरुनी संकट से जुझ रही है।

पार्टी के 23 नेताओं ने कांग्रेस अध्यक्ष को पत्र लिखकर कई सवाल उठाए थे। यह नेता अध्यक्ष पद के साथ सीडब्लूसी और संगठन के दूसरे पदों के लिए भी चुनाव कराने की मांग कर रहे हैं।

पार्टी का कहना है कि अध्यक्ष पद के साथ सीडब्लूसी के 12 सदस्यों के लिए भी चुनाव कराए जाएंगे या नहीं। इस बारे में अभी तस्वीर साफ नहीं है।

हालांकि, असंतुष्ट नेताओं का भरोसा जीतने की कोशिश के तहत कांग्रेस अध्यक्ष ने 19 जनवरी को असंतुष्ट नेताओं से लंबी चर्चा की थी।

दरअसल, लोकसभा चुनाव में हार के बाद राहुल गांधी ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था।

कांग्रेस कार्यसमिति ने उनका त्यागपत्र स्वीकार करते हुए सोनिया गांधी को अंतरिम अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी थी।

हालांकि, पार्टी का एक बड़ा तबका राहुल गांधी फिर अध्यक्ष बनाने की मांग कर रहा है।

Related Articles

Back to top button