उत्तराखंड में सीएम कैंडिडेट से आज हटेगा पर्दा, पढ़ें 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली. उत्तराखंड में मुख्यमंत्री कौन बनेगा, इसे लेकर आज फैसला संभव है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और मीनाक्षी लेखी आज इस मामले में फैसला लेंगे. वे संभवतः उत्तराखंड का दौरा करेंगे. रविवार को उत्तराखंड के सीएम को लेकर दिल्‍ली में मंथन चला. सूत्रों के मुताबिक, रविवार को भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda), संगठन महासचिव बीएल संतोष और राज्य के केंद्रीय चुनाव प्रभारी प्रह्लाद जोशी ने एक बैठक की. उधर मणिपुर और गोवा के सीएम कैंडिडेट पर भी अंतिम फैसला होने की उम्मीद है. हालांकि गोवा में प्रमोद सावंत और मणिपुर में एन वीरेन सिंह के नाम पर लगभग सहमति है लेकिन उत्तराखंड में सीएम पुष्कर धामी के चुनाव हारने के बाद इसे लेकर संशय है कि उत्तराखंड का अगला सीएम कौन होगा. उधर रूस और यूक्रेन के बीच आज 26वें दिन भी युद्ध जारी है. देश और दुनिया की इस तरह की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक साथ…

1. Uttarakhand: उत्तराखंड में कौन बनेगा सीएम? राजनाथ सिंह और मीनाक्षी लेखी सोमवार को करेंगे फैसला

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में भाजपा को प्रचंड जीत (Uttarakhand Result 2022) मिली है, लेकिन पार्टी अभी तक मुख्‍यमंत्री के नाम पर फैसला नहीं ले सकी है. वहीं, उत्तराखंड के सीएम को लेकर दिल्‍ली में मंथन चल रहा है. सूत्रों के मुताबिक, रविवार को भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda), संगठन महासचिव बीएल संतोष और राज्य के केंद्रीय चुनाव प्रभारी प्रह्लाद जोशी ने एक बैठक की. इन नेताओं ने उत्तराखंड के कार्यवाहक मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक, पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, वरिष्ठ नेता सतपाल महाराज और पूर्व केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक से विधायक दल के नेता के नाम पर विचार विमर्श किया.

2. उत्तराखंड: CM चेहरे पर जारी है भाजपा की कवायद, जानें इन 10 नेताओं में से कौन हो सकता है आलाकमान की पसंद

चुनाव नतीजे आए 10 दिन बीत चुके हैं, लेकिन इन 10 दिनों में 10 से ज्यादा नेताओं के नाम सीएम पद की रेस में शामिल हो चुके हैं. ऐसे में बीजेपी के नए सीएम के चेहरे का चुनाव आसान नहीं है. पार्टी सूत्रों के मुताबिक, पार्टी का आला नेतृत्व ऐसे चेहरे का चुनाव सीएम के तौर पर करना चाहता है जो पूरे पांच साल राज्य की सत्ता चला सके क्योंकि 2017 में 57 विधायक जीतने वाली बीजेपी को पांच साल में दो मुख्यमंत्री बदलने पड़े थे और तीसरे मुख्यमंत्री का चुनाव कराना पड़ा था.

3. यूपी, गोवा, उत्तराखंड में सरकार गठन को लेकर PM मोदी की अहम बैठक; अमित शाह और राजनाथ सिंह भी मौजूद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने रविवार को नई दिल्ली में अपने आधिकारिक आवास 7, लोक कल्याण मार्ग पर उत्तर प्रदेश, गोवा और उत्तराखंड में सरकार गठन को लेकर एक बैठक की अध्यक्षता की. सूत्रों ने कहा कि इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) बीएल संतोष, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी उपस्थित थे.

4. Russia Ukraine war: 14,700 रूसी सैनिक, 96 विमान मार गिराने का यूक्रेन का दावा; UN ने कहा- 1 करोड़ लोग विस्थापित हुए

यूक्रेन के विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry) ने रविवार को दावा किया कि उसने जंग के दौरान अब तक रूस के 14,700 से ज्यादा हथियारबंद सैनिकों को मार गिराया है. मंत्रालय ने ट्विटर पर 20 मार्च तक के कथित आंकड़े पोस्ट करते हुए दावा किया कि यूक्रेनी सैनिकों ने रूस की तरफ से जंग लड़ रहे 14,700 सैनिकों के अलावा 1,487 बख्तरबंद वाहन, 96 विमान, 230 टैंक और 947 वाहनों को भी नष्ट कर दिया है. इस बीच, संयुक्त राष्ट्र (United Nation) ने कहा है कि रूस के विनाशकारी हमले के कारण यूक्रेन में एक करोड़ से ज्यादा लोगों को अपना घर-बार छोड़कर भागने पर मजबूर होना पड़ा है.

5. पंजाब पुलिस को सीएम भगवंत मान का पहला आदेश, मजीठिया ड्रग्स केस के लिए नई SIT का होगा गठन

पंजाब में नई सरकार के गठन के बाद से मुख्यमंत्री भगवंत मान (Bhagwant Mann) एक्शन में नजर में आ रहे हैं. भगवंत मान लगातार एक के बाद एक बड़े फैसले ले रहे हैं. रविवार को उन्होंने मजीठिया ड्रग्स मामले (Majithia drugs case) के लिए एक नई एसआईटी के गठन का आदेश दिए और अब यही एसआईटी करोड़ों रुपये के ड्रग्स मामले की जांच करेगी. नई एसआईटी का गठन पंजाब पुलिस के आईजीपी गुरशरण सिंह संधु के नेतृत्व में किया गया है.

6. ओम प्रकाश राजभर की दो टूक, बोले- BJP के साथ जाने की बात बेबुनियाद, सपा के साथ लड़ेंगे 2024 का लोकसभा चुनाव

उत्तर प्रदेश विधानसभा के हाल में संपन्न हुए चुनाव समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के साथ मिलकर लड़ने वाली सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर (Om Prakash Rajbhar) ने भाजपा में जाने की खबरों को एक बार फिर गलत बताया है. उन्‍होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी का हाथ दोबारा थामने की तैयारियों वाली बात एकदम गलत है.

7. पाकिस्तानी PMकी कुर्सी पर इमरान खान बस कुछ ही दिनों के मेहमान! अब सेना ने भी दिया ‘अल्टीमेटम’!

पाकिस्तान में प्रधानमंत्री की कुर्सी पर इमरान खान (Pakistan PM Imran Khan) के अब बस गिने-चुने दिन ही बचे हैं, हालात को देखते हुए तो ऐसा ही लगता है. विपक्षी दलों ने ऐलान किया है कि वो इमरान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को लेकर सोमवार को नैशनल असेंबली (National Assembly) के स्पीकर के पास जाएंगे. अगर वह 28 मार्च को उस पर वोटिंग नहीं कराते तो धरना प्रदर्शन किया जाएगा. इमरान की खुद की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के करीब दो दर्जन सांसद उनके खिलाफ बगावत का झंडा बुलंद कर चुके हैं.

8. All England Championship: लक्ष्य सेन फाइनल में हारे, नंबर-1 विक्टर एक्सेलसेन दूसरी बार बने चैंपियन

लक्ष्य सेन (Lakshya Sen) ने ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप में अच्छा प्रदर्शन किया. हालांकि वे फाइनल मुकाबला नहीं जीत सके. फाइनल में उन्हें नंबर-1 डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसेन ने सीधे गेम में हराया. एक्सेलसेन ने मुकाबला 21-10, 21-15 से जीता. 20 साल के भारतीय शटलर लक्ष्य ने पूरे टूर्नामेंट में शानदार खेल दिखाया. सेमीफाइनल में उन्होंने डिफेंडिंग चैंपियन मलेशिया के ली जि जिया को हराकर सबको चकित कर दिया था.

जम्मू-कश्मीर उपराज्यपाल (Lieutenant Governor of Jammu and Kashmir) मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) के जनवरी में संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates) के दौरे के 2 महीने के बाद खाड़ी देशों के बिजनेसमैन का हाई-लेवल प्रतिनिधिमंडल (High level Delegation) रविवार को कश्मीर पहुंचा. 30 से ज्यादा कंपनियों के सीईओ, जिसमें भारतीय CEO भी शामिल है, 4 दिनों के दौरे पर केंद्र शासित प्रदेश में व्यापार के अवसर तलाशने के लिए पहुंचा है.

साल के पहले चक्रवात असनी (Cyclone Asani) की वजह से बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) के दक्षिण पूर्वी हिस्से पर कम दबाव क्षेत्र बना हुआ है. चक्रवाती तूफान आसनी की वजह से अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के लिए मौसम विभाग (IMD) ने भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. विभाग की मानें तो कल यानि 21 मार्च को चक्रवाती तूफान असनी अपना खतरनाक रूप दिखा सकता है.

Related Articles

Back to top button