ग्रीन एनर्जी के महत्व पर सी एस आर रिसर्च फ़ाउंडेशन ने आयोजित किया दो दिन का कार्यक्रम!

ग्रीन एनर्जी एवं इसके महत्व पर सी एस आर रिसर्च फ़ाउंडेशन नई दिल्ली ने नीति आयोग भारत सरकार के सहयोग से दो दिन का कार्यक्रम २५ एवं २६ जुलाई को होटल ली मेरिडियन

ग्रीन एनर्जी एवं इसके महत्व पर सी एस आर रिसर्च फ़ाउंडेशन नई दिल्ली ने नीति आयोग भारत सरकार के सहयोग से दो दिन का कार्यक्रम २५ एवं २६ जुलाई को होटल ली मेरिडियन में आयोजित किया । इस कार्यक्रम में भारत सरकार के शिक्षा राज्य मंत्री डाक्टर सुभाष सरकार ने सरकार की विभिन्न योजनाओं के विषय में बताया और ग्रीन एनर्जी में भारत कैसे एक अग्रणी भूमिका निभा सकता है उस पर भी चर्चा की। उन्होंने ऊर्जा बचाने पर भी बहुत ज़ोर दिया और सभी को इस पर कार्य करने के लिये सभी को शपथ भी दिलायी। इस अवसर पर श्री बालकृष्ण अग्रवाल जी ने ग्रीन एनर्जी पर अपने वक्तव्य में हाईड्रोजन पर हो रहे कार्यों और सरकारी स्कीमों के बारे में बताया। कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता श्री सुभाष चन्द्र अग्रवाल एस एम सी ग्रूप के सी एम डी ने की एवं कार्यक्रम के प्रमुख वक्ता जस्टिस चन्द्रशेखर जी ने दीप प्रज्वलित कर इस प्रोग्राम का विधिवत उद्घाटन किया।
प्रोग्राम के विभिन्न सत्रों में सरकारी अफ़सरों, वैज्ञानिको , उपकरण निर्माताओं , रिसर्च कर रहे संस्थानो के प्रतिनिधियों एवं पब्लिक सैक्टर के अफ़सरों ने अपने विचार रखें।
इस कार्यक्रम में देश की १०-१२ कम्पनीयों के ६० से ज़्यादा अफ़सरों ने भाग लिया एवं कार्यक्रम की बहुत ही उपयोगी एवं उत्तम स्तर की जानकारी देने वाला बताया ।
कार्यक्रम का आयोजन श्री दीनदयाल अग्रवाल जी अध्यक्ष सी एस आर रिसर्च के मार्गदर्शन में में किया गया । दो दिन के कार्यक्रम का संचालन श्री वेदप्रकाश महावर पूर्व निदेशक ओ एन जी सी एवं प्रेसिडेंट सी एस आर रिसर्च फ़ाउंडेशन ने बहुत ही कुशलता से किया।
समापन समारोह में पूर्व चीफ़ जस्टिस श्री के जी बालाकृष्णन ने स्वच्छ ऊर्जा के उपयोग और इसके लिये ज़रूरी तकनीकी को बढ़ावा देने पर ज़ोर दिया।
सभी प्रतिभागियों ने इस तरह के कार्यक्रम को निरंतर करते रहने का सुझाव दिया ।
अंत में दीनादयाल जी ने सभी सहयोगी संस्थानों , कार्यक्रम में सहयोगी टीम के सदस्यों एवं प्रतिभागियों का आभार व्यक्त किया

Related Articles

Back to top button