HIV के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवा से ठीक हो सकता है कोरोनावायरस !

चीन में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर लगातार जारी है और अब इसका असर दुनिया के कई देशों में पड़ने लगा है। चीन के वुहान शहर में सबसे पहले लोग इस वायरस के चपेट में आए थे, बाद में ये धीरे-धीरे पूरे चीन में फैलता चला गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन में करीब 361 लोगों की मौत हो चुकी है, तो वहीं 1700 से ज्यादा इसके कन्फर्म केस मिले हैं।

कई रिपोर्टस के मुताबिक, चीन (China) में कोरोना वायरस का कारण चमगादड़ों का सेवन माना गया है। आपको बता दें कि चीन के वुहान में बड़ी मात्रा में पशु-पक्षियों का बाजार लगता है। चीन के विषेशज्ञों का मानना है कि कोरोना वायरस मुख्य रूप से सांपों में पाया जाता है, लेकिन अब चमगादड़ों में भी इस वायरस के लक्षण पाए गए है। जिसका सेवन करने पर धीर-धीरे यह इंसानों के शरीर में फैलता चला गया।

चीन के वैज्ञानिक इस वायरस के इलाज के लिए कई तरह के वैक्सीन बनाने का काम कर रहे हैं। न्यूज ऐजेंसी रायटर्स के मुताबिक, एचआईवी के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाई ‘आलुविया’ से कोरोना वायरस से पीड़ितों के इलाज करने की कोशिश की जा रही है। ये दवा एचआईवी (HIV) के वायरस को शरीर के सेल्स पर नुकसान पहुंचाने के साथ-साथ री-प्रोड्यूस की क्षमता पर असर डालता है। कई डॉक्टरों का मानना है कि इस दवाई से कोरोना वायरस के पीड़ित का इलाज संभव है। लेकिन अभी तक इसकी सही जानकारी नहीं मिल पाई है। चीन के डॉक्टरों का कहना है कि इस वायरस से प्रभावित व्यक्ति का इलाज विशेषज्ञों की निगरानी में ही किया जाना चाहिए।

आपको बता दें कि चीन के कोरोना वायरस का असर भारत में भी देखने को मिला है। केरल में इस वायरस के कारण 3 लोगों की मौत की खबर बताई जा रही है। भारत में सबसे पहला केस राजस्थान के जयपुर में देखने को मिला था। बिहार के छपरा में भी एक लड़की में इस वायरस के लक्षण पाए गए थे। बताया गया है कि यह लड़की चीन से भारत लौटी थी। दिल्ली में भी इस वायरस के संदिग्ध पाए गए हैं।

Related Articles

Back to top button