जानिए कौन बनेगा कांग्रेस का नया राष्ट्रपति

राजधानी में पार्टी मुख्यालय में सुबह 10 बजे मतगणना के दौरान अनुभवी खड़गे के जीतने की उम्मीद है। बुधवार सुबह 10 बजे वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और तिरुवनंतपुरम के सांसद शशि थरूर के बीच हुए चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे, जिसके परिणामस्वरूप कांग्रेस के लिए नए अध्यक्ष और 24 साल में पार्टी के पहले गैर-गांधी नेता का चुनाव होगा।


प्रत्येक पक्ष से पांच एजेंट पूरी गिनती में मौजूद रहेंगे, और प्रत्येक पक्ष से दो एजेंटों को बैकअप के रूप में वापस रखा जाएगा। अप्रत्याशित घटनाक्रम को छोड़कर खड़गे सोनिया गांधी के उत्तराधिकारी के रूप में सबसे पुरानी पार्टी के नेता के रूप में स्पष्ट रूप से पसंदीदा हैं।


पार्टी नेता पद के लिए चुनाव केवल इस बार हुए, जो कांग्रेस के 137 साल के इतिहास में छठी बार था। इससे पहले 1998 में सोनिया गांधी ने जितेंद्र प्रसाद को पछाड़कर पदभार संभाला था।


वह दिसंबर 2017 तक उस पद पर रहीं, जब उन्होंने इसे अपने बेटे राहुल गांधी को सौंप दिया। हालांकि, राहुल गांधी ने 2019 में लोकसभा चुनाव में पार्टी को अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से हार का सामना करने के बाद इस्तीफा दे दिया था। आम चुनाव में भाजपा के हाथों यह लगातार दूसरी हार है।

 

By: Vridhi 

Related Articles

Back to top button