कांग्रेस का स्थापना दिवस और भारत जोड़ो यात्रा 

देश की सबसे पुराने राजनीतिक दल कांग्रेस का स्थापना दिवस देश भर में मनाया गया ।

नई दिल्ली। ए ओ ह्यूम ने सन् 1885 में कांग्रेस की स्थापना की थी और शुरू में अंग्रेज सरकार को मात्र ज्ञापन देने तक सीमित रही । फिर इसे आंदोलन में झोंका महात्मा गांधी ने-अंग्रेजो भारत छोड़ो का नारा देकर । कभी नर्म तो कभी गर्म दल में बंटी कांग्रेस ने देश को आज़ाद करवाने में मुख्य भूमिका निभाई । देश को तीन तीन प्रधानमंत्री एक ही नेहरु गांधी परिवार ने दिये । जवाहर लाल नेहरु , इंदिरा गांधी और राजीव गांधी । इस परिवारवाद को मुद्दा बना कर ही नरेंद्र मोदी सन् 2014 में प्रधानमंत्री पद तक पहुंचे ।

एक बार तो प्रसिद्ध एक्टर ऋषि कपूर ने भी ट्वीट कर अपने गुस्से का इजहार किया था -जहां देखो इंदिरा गांधी एयरपोर्ट , राजीव गांधी स्मारक, क्या यह देश गांधी परिवार की सम्पत्ति बन गया है ? उन्हें श्रेष्ठ अभिनेता न बनने पर गुस्सा था । फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस मुक्त भारत का नारा दिया और जहां जहां जिस जिस राज्य में कांग्रेस सरकारें दिखीं , उन्हें येन केन प्रकारेण गिराने का काम बड़ी तत्परता से किया अमित शाह ने । क्या मणिपुर , क्या गोवा , क्या उत्तराखंड , कर्नाटक , महाराष्ट्र , मध्यप्रदेश किसी भी प्रदेश में कांग्रेस या कांग्रेस गठबंधन सरकारों को गिराने में देर नहीं की । राजस्थान में सफलता नहीं मिली और हिमाचल में भी आप्रेशन लोट्स कभी भी आ सकता है ।

इस तरह कांग्रेस , जवाहर लाल नेहरु , इंदिरा गांधी , महात्मा गांधी पर अनेक प्रकार किये गये । जवाहर लाल नेहरु को वुजदेल प्रधानमंत्री तक साबित किया जा रहा है तो इन्दिरा गांधी के आपातकाल को भुनाया जाता है और महात्मा गांधी को तो खैरात में आजादी लेने वाला कहा जाता है । इस तरह दो बार भाजपा को मौका मिल चुका देश के नेतृत्व का । राहुल गांधी को आईटी प्रकोष्ठ पप्पू साबित करने में लगा है ।
इसी बीच राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा आ गयी । कन्याकुमारी से कश्मीर तक । अभी तक लगभग तीन हजार किलोमीटर राहुल गांधी की यात्रा निकल चुकी । पांच सौ किलोमीटर बाकी है और दिल्ली में कल कांग्रेस भवन में राहुल ने कहा कि उन्हें पप्पू कहने से कोई फिक्र नहीं है । वे सच्चाई सामने ला चुके हैं । इन तीन हजार किलोमीटर की यात्रा में देश ने सच्चाई जान ली है । करोड़ों रुपये बेकार हो गये जो उनकी इमेज खराब करने पर खर्च किये गये । वैसे टी शर्ट पर भी कहा कि जब तक यह काम दे रही है तब तक इसे पहनूँगा और जब काम नहीं देगी तो सोचूंगा ! शादी के बारे में पूछे गये सवाल पर कहा कि जिस लड़की में मेरी दादी और मां जैसी छवि दिखेगी , उससे शादी कर लूंगा !
खैर । भारत जोड़ो यात्रा से कांग्रेस को संजीवनी मिली है , ऐसा आईटी के प्रमुख जयराम रमेश का कहना है । कांग्रेस मे जोश आया है और दीपेंद्र हुड्डा का कहना है कि हरियाणा सरकार ने जासूसी करवाई । गुप्तचर कंटेनर तक कैसे पहुंच गये ? इसकी जांच की मांग जयराम रमेश और दीपेंद्र हुड्डा ने की है । इस तरह कांग्रेस अपने स्थापना दिवस पर जोश में है और यह पुरानी पार्टी निशाने पर है । देखो । सन् 2024 किसके नाम ?

– कमलेश भारतीय 

Related Articles

Back to top button