सीएम योगी ने पीएम आवास योजना के लाभार्थियों को लेकर कह दी ये बड़ी बात

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने गोरखपुर के सर्किट हाउस परिसर स्थित एनेक्‍सी भवन सभागार में यूपी के पांच जिलों के लाभार्थियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से वार्ता की. इसके पहले उन्‍होंने लाभार्थियों के खाते में प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी की प्रथम, द्वितीय और तृतीय किस्‍त का हस्‍तांतरण किया. इस दौरान उन्‍होंने लाभ‍ार्थियों से अपील करते हुए कहा कि वे किसी भी योजना का लाभ पाने के लिए किसी भी अधिकारी, कर्मचारी या दलाल को घूस न दें. घूस मांगने वालों की शिकायत करें. उनकी संपत्ति जप्‍त कर उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर सर्किट हाउस स्थित एनेक्सी भवन पहुंचे. यहां पर उन्‍होंने मथुरा, सहारनपुर, अयोध्‍या, लखनऊ और गोरखपुर के लाभार्थियों के खाते में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3 लाख 42 हजार 322 लाभार्थियों को 2409 करोड़ ऑनलाइन हस्तांतरित किए. सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के माध्यम से लाभार्थियों को धनराशि पहुंचाने के कार्यक्रम में आए सभी लोगों का स्वागत किया. उन्‍होंने कहा कि इस कार्यक्रम को समयबद्ध ढंग से आगे बढ़ाने के लिए नगर विकास मंत्रालय और लाभार्थियों को बधाई देता हूं. बचपन से रोटी, कपड़ा और मकान का गाना सुनते आए हैं. लेकिन आजादी के बाद से किसी भी सरकार ने इसके लिए पहल नहीं की.

योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि असल मायने में साल 2014 में मोदीजी की सरकार में बाद लोगों को रोटी, कपड़ा और मकान की जरूरतों को पूरा किया है. योजनाओं का लाभ केंद्र और उत्तर प्रदेश की सरकार ने दिलाया है. 2017 के पहले योजनाओं का लाभ जनता को नहीं मिल रहा था. 40 लाख लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ प्रदेश में शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में लाभ मिला है. 15 लाख शहरी और 23 लाख से अधिक ग्रामीण क्षेत्रों में लाभ मिला है. इसमें किसी तरह का घूस नहीं देना पड़ा है. सीधे खाते में रुपये भेजे गए हैं. प्रथम, द्वितीय और तृतीय क़िस्त का रुपया दिया गया है.

ये भी पढ़ें-फरवरी के पहले हफ्ते में हो सकता है योगी मंत्रिमंडल का विस्तार, नए चेहरे हो सकते हैं शामिल

अमेरिका में कोरोना का प्रकोप हुआ. 4 लाख से अधिक लोगों में जान गवां दी. भारत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ इससे डटकर मुकाबला किया. आज मुझे लाभार्थियों से बात करके बहुत अच्छा लग रहा है. उनके चेहरे पर मकान बन जाने की खुशी है. उन्हें पहले किसी भी सरकार ने लाभ नहीं दिया. उन्हें इस्तेमाल किया और बहकाया. आज हर गरीब को योजनाओं का लाभ मिल रहा है. प्रदेश जो पहले प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ देने में 17वें नंबर था, आज पहले नंबर पर सभी के प्रयास से है. जो पैसा जिस कार्य के लिए मिला है, उसी पर खर्च हो. पहली किस्त समय पर उपलब्ध होने के साथ सीमेंट, गिट्टी, बालू और अन्य सामान सस्ते दर पर अधिकारी उपलब्ध कराएं. ये भी जांच करें कि पैसे मकान बनाने में ही खर्च हो. इसके साथ ही सप्ताह में एक बार इसकी समीक्षा भी हो. आवास के साथ शौचालय भी बन रहे हैं. ये महिलाओं की गरिमा का प्रश्न है. 40 लाख लोगों को आवास उपलब्ध होना उसी कड़ी का हिस्सा है.

सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने अधिकारियों से कहा कि वे लाभार्थी परिवार को स्वावलंबन के लिए प्रेरित कर महिलाओं को योजनाओं के साथ जोड़कर रोजगार भी उपलब्ध कराएं. लाभार्थी के जीवन में भी परिवर्तन लाने में योगदान देना चाहिए. बड़ी धनराशि गरीबों के खाते में जा रहे हैं. पहले ऐसे नहीं होता था. 100 में 85% दलाल खा जाते थे. आज ऐसा नहीं है. किसी भी योजना के लाभ के लिए पैसा मत दें. इसकी शिकायत कीजिए. घूस मांगने वालों की सम्पत्ति जप्त कराकर उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करेंगे. गरीबों के पैसे को कोई और डकार नहीं सकता है. हम ऐसा नहीं होने देंगे. सभी का मंगलमय जीवन हो. आप सबका परिवार स्वावलंबन की ओर बढ़ें. इस दौरान उन्‍होंने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से मथुरा, अयोध्‍या, सहारनपुर की लाभार्थियों रामरति, गिरिजावती देवी, पूनम चौहान, मंजू देवी, मीनू सोनकर, प्रीति चौहान, खुश्‍बू, निशा और सलतनत से बात की और उनसे पीएम आवास की किस्‍त के साथ परिवार का हाल भी जाना.

Related Articles

Back to top button