CM योगी ने मुलायम सिंह को जन्मदिन की दी बधाई, जानें उनके जीवन के बारें में

लखनऊ: सपा के संस्थापक और उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव का आज जन्मदिन है. इस खास अवसर पर उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने जन्मदिन की बधाई दी है. उसके साथ ही उन्होंने मुलायम सिंह की लंबी उम्र की भी शुभकामनाए दी है.

सीएम योगी ने दी बधाई, कही ये बात

सीएम योगी ने ट्विटर पर उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाए दी. सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, “उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव जी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं. प्रभु श्री राम से आपके उत्तम स्वास्थ्य व सुदीर्घ जीवन की कामना करता हूं.”

जानिए कैसे मनेगा जन्मदिन’

आपका बता दे कि पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव का सोमवार को यहां सपा मुख्यालय में सादगी से जन्मदिन मनाया जाएगा. इस समारोह में मुलायम सिंह यादव, अखिलेश यादव समेत कई प्रमुख नेता शामिल होंगे. समारोह में प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव के भी शामिल होने की संभावना जताई जा रही है. सपा के मुख्य प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने को बताया कि नेताजी का जन्मदिन सपा मुख्यालय में सादगी के साथ मनाया जाएगा और इसमें नेताजी तथा अखिलेश यादव भी शामिल होंगे.

जानिए इनके जन्म के बारें में

आपका बता दे कि इटावा जिले के सैफई गांव में 22 नवंबर, 1939 को जन्‍मे मुलायम सिंह यादव ने शुरुआती जीवन एक शिक्षक के रूप में शुरू किया और 1967 में पहली बार विधानसभा के सदस्य चुने गये. वह वर्ष 1977 में रामनरेश यादव के नेतृत्व वाली जनता पार्टी की उत्तर प्रदेश सरकार में पहली बार मंत्री बने.

जानिए कब बनाई थी पार्टी

साल 1989 में वह पहली बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने और 1996 में मैनपुरी लोकसभा क्षेत्र से चुनाव जीतने के बाद संयुक्त मोर्चा की सरकार में वह रक्षा मंत्री भी बने. यादव 2003 से 2007 तक दूसरी बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे. अपने लंबे राजनीतिक जीवन में मुलायम सिंह यादव ने कई बड़ी उपलब्धियां हासिल कीं. उन्होंने 1992 में समाजवादी पार्टी की स्थापना की.

Related Articles

Back to top button