सीएम योगी ने गोरखनाथ मंदिर में मनाई दीपावली, लक्ष्मी की पूजा अर्चना कर जलाया दीया…

गोरखपुर : गोरक्षपीठाधीश्वर और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार शाम गोरखनाथ मंदिर के प्रथम तल पर स्थित शक्तिपीठ में श्री गणेश, माता लक्ष्मी एवं धन कुबेर का पूजन किया और लोकमंगल और जगत समृद्धि की कामना की। इस मौके पर सीएम योगी ने लेखनी और बही खाता का भी पूजन किया। पूजन के बाद उन्होंने दीप प्रज्जवलित किया और आरती भी की। इस विशेष पूजन का मुख्यमंत्री योगी ने स्वयं फोटो ट्वीट कर इसकी जानकारी साझा की है।
मंदिर के प्रधान पुरोहित आचार्य रामानुज त्रिपाठी ने सभी अनुष्ठान सम्पन्न कराए। यह विशेष पूजा शनिवार की शाम 6 बजे से शुरू हुई  और 7.30 बजे तक चली। गोरखनाथ मंदिर में शनिवार की शाम गाय के गोबर एवं मिट्टी से बनाए गए 5000 दीपक भी जलाए गए। इस अवसर पर मंदिर के कर्मचारियों, साधू-संतों एवं श्रद्धालुओं में मिष्ठान एवं प्रसाद का वितरण हुआ।
इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मिट्टी एवं गाय के गोबर से बने दीए जलाकर सभी को दीपावली की शुभकामनाएं दी। इस दौरान सभी देव विग्रह एवं ब्रह्मलीन महंतों की समाधि स्थल पर दीप प्रज्ज्वलित किए गए। मंगल आरती और सीएम योगी द्वारा दीप प्रज्जवित करने के साथ ही समूचे मंदिर में दीप प्रज्ज्वलित किए जाने लगे।
पूजन के दौरान मंदिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ, योगी सूरज नाथ, वाराणसी से आए महामण्डलेश्वर संतोष उर्फ सतुआ बाबा, द्वारिका तिवारी, महंत रविंद्र नाथ समेत अन्य शामिल हुए।  शाम मंदिर के भंडारे में सबने परंपरागत भोजन के साथ ओल के चोखे का भी स्वाद लिया। जिसमें मंदिर प्रबंधन समेत अन्य श्रद्धालु भी शामिल हुए। गट्टा, बालूशाही का वितरण भी हुआ।

 

Related Articles

Back to top button