नाथ पंथ और योग पर होगा अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन, उद्घाटन में शामिल होने को सीएम योगी ने दी सहमति

गोरखपुर : दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की महायोगी गुरु श्री गोरक्षनाथ शोधपीठ की ओर से प्रस्तावित “नाथ पंथ और योग” विषय पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी सहमति प्रदान कर दी है।

इस सिलसिले में गोरखपुर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो राजेश सिंह ने गुरुवार सुबह गोरखनाथ मंदिर में मुख्यमंत्री से मुलाकात की, इस दौरान मुख्यमंत्री के आर्थिक सलाहकार डॉ केवी राजू भी मौजूद रहे। कुलपति प्रो० सिंह ने बताया कि वसंत पंचमी के आसपास प्रस्तावित “नाथ पंथ और योग” पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करने के लिए मुख्यमंत्री ने अपनी सहमति दी है।

प्रो० सिंह ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में देश और दुनिया के प्रसिद्ध विशेषज्ञों और शिक्षाविदों को आमंत्रित किया जाएगा जिसमें नाथ पंथ में योग के विभिन्न आयामों पर चर्चा और विमर्श किया जायेगा। यह सम्मेलन योग के मूल सिद्धांतों और विशेष रूप से “हठ योग” के बारे में ज्ञान का प्रसार करेगा। इस क्षेत्र से संबंधित विभिन्न प्रतिष्ठित संस्थानों के सहयोग से आयोजित होने वाले इस अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में योग के पारंपरिक स्कूलों पर एक विशेष सत्र आयोजित किया जाएगा। सम्मेलन का मूल उद्देश्य नाथ पंथ और योग से सम्बंधित ज्ञान के नए आयाम को खोलना होगा।

गुरुवार सुबह मुख्यमंत्री के साथ एक अन्य बैठक में डॉ० राजू, प्रो०सिंह और निदेशक, एम्स, गोरखपुर ने भाग लिया जिसमें कोविड -19 और इसके प्रभाव पर भी चर्चा हुई। मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य, शिक्षा और अर्थव्यवस्था पर कोविड -19 के प्रभाव पर एक मॉडल सर्वेक्षण करने के लिए निर्देशित किया।

Related Articles

Back to top button