CM केजरीवाल ने ट्वीट कर दी जानकारी, दिवाली को लेकर किया ये बड़ा फैसला

दिल्ली. केजरीवाल सरकार ने इस साल भी दीवाली को देखते हुए पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. केजरीवाल ने कहा कि पिछले 3 साल से दीवाली के समय दिल्ली के प्रदूषण की खतरनाक स्तिथि को देखते हुए पिछले साल की तरह इस बार भी हर प्रकार के पटाखों के भंडारण, बिक्री एवं उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जा रहा है. जिससे लोगों की जिंदगी बचाई जा सके.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले साल व्यापारियों द्वारा पटाखों के भंडारण के पश्चात प्रदूषण की गंभीरता को देखत हुए देर से पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया जिससे व्यापारियों का नुकसान हुआ था. सभी व्यापारियों से अपील है कि इस बार पूर्ण प्रतिबंध को देखते हुए किसी भी तरह का भंडारण न करें.

बता दें कि दिल्ली में हर साल सर्दियों के दौरान प्रदूषण का लेवल काफी बढ़ जाता है. उसको कम करने के लिए दिल्ली सरकार की ओर से हर बार अनेकों प्रयास किए जाते हैं. वहीं, आने वाली सर्दियों से पहले केजरीवाल सरकार ने एक बार फिर से इस समस्या से निपटने के लिए कई बड़ी योजनाओं पर तेजी से काम शुरू कर दिया है.

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने विंटर एक्शन प्लान को लेकर सभी संबंधित विभागों के साथ 14 सिंतबर को संयुक्त बैठक  की थी. इस बैठक में सभी विभागों को विंटर एक्शन प्लान तैयार करने को लेकर जिम्मेदारियां सौंपी गई थी. इस बैठक में तीनों एमसीडी, एनडीएमसी, कैंटोनमेंट बोर्ड, डीडीए, सीपीडब्ल्यूडी, पीडब्ल्यूडी के साथ-साथ ट्रैफिक पुलिस, ट्रांसपोर्ट विभाग, पर्यावरण विभाग, विकास विभाग के सभी उच्च अधिकारी मौजूद रहे थे.

विंटर एक्शन प्लान करेंगे तैयार

बैठक के बाद गोपाल राय ने कहा था कि, ‘बैठक का मकसद दिल्ली के अंदर प्रदूषण के खिलाफ इस जंग में संयुक्त कार्य योजना का निर्माण करना है. हमने अलग-अलग विभागों के लिए विशिष्ट कार्य दिए हैं. जिस पर सभी विभागों को 21 सितंबर तक अपना एक्शन प्लान बना कर पर्यावरण विभाग को सौंपना है. जिसके अनुरूप हम सरकार का विंटर एक्शन प्लान तैयार करेंगे.

Related Articles

Back to top button