कथित जमीन के बदले नौकरी घोटाले में लालू यादव, 15 अन्य के खिलाफ सीबीआई चार्जशीट

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने राजद नेता और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव, उनकी पत्नी राबड़ी देवी, बेटी मीसा भारती और 13 अन्य के खिलाफ

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने राजद नेता और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव, उनकी पत्नी राबड़ी देवी, बेटी मीसा भारती और 13 अन्य के खिलाफ उनके कार्यकाल के दौरान कथित तौर पर जमीन के बदले नौकरी घोटाले में आरोप पत्र दायर किया है।

सीबीआई की विशेष अदालत में हाल ही में दायर आरोपपत्र में रेलवे की पूर्व महाप्रबंधक सौम्या राघवन को भी आरोपी बनाया गया है. राघवन रेलवे बोर्ड के वित्तीय आयुक्त के पद से सेवानिवृत्त हुए। रेलवे में कथित घोटाले से संबंधित सीबीआई ने 23 सितंबर, 2021 को प्रारंभिक जांच दर्ज की थी, जिसे 18 मई को प्राथमिकी में बदल दिया गया था। आरोप पत्र से पता चलता है कि व्यक्तियों को रेलवे में उनके नाम पर या उनके करीबी रिश्तेदारों के नाम पर भूमि के बदले में स्थानापन्न के रूप में लगाया गया था। इस जमीन का अधिग्रहण सर्किल रेट से कम और मार्केट रेट से काफी कम रेट पर किया गया था। आरोपियों में सात प्रत्याशी भी शामिल हैं। सीबीआई ने आरोप लगाया कि जमीन का हस्तांतरण राबड़ी देवी और बेटियों भारती और हेमा यादव के नाम पर किया गया था।सूत्रों ने कहा, “इसके अलावा, उम्मीदवारों ने झूठे स्थानांतरण प्रमाण पत्र का इस्तेमाल किया है और रेल मंत्रालय को झूठे प्रमाणित दस्तावेज भी जमा किए हैं।” केंद्रीय एजेंसी ने आरोप लगाया है कि पटना में करीब 1.05 लाख वर्ग फुट की जमीन प्रसाद के परिवार के सदस्यों ने विक्रेताओं को नकद भुगतान कर अधिग्रहित की थी. जुलाई में, सीबीआई ने कथित घोटाले के सिलसिले में प्रसाद के करीबी भोला यादव को दिल्ली में गिरफ्तार किया था। सीबीआई ने यादव के चार परिसरों – पटना और दरभंगा (बिहार में) में दो-दो की तलाशी ली और उनके पुश्तैनी घर से आपत्तिजनक दस्तावेज और एक डायरी बरामद की। यादव संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार के दौरान 2005 और 2009 के बीच तत्कालीन रेल मंत्री प्रसाद के विशेष कर्तव्य (ओएसडी) अधिकारी थे। सीबीआई के एक अधिकारी ने पहले कहा था कि पूछताछ के दौरान यादव की भूमिका घोटाले में सामने आई।

Related Articles

Back to top button