सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट: PM मोदी रक्षा मंत्रालय के नए ऑफ़िस परिसर करेंगे उद्घाटन, जानिए कब

नई दिल्ली.  भारत सरकार की महत्वपूर्ण परियोजना सेंट्रल विस्टा (Central Vista) के तहत काम बेहद तेज़ी से चल रहा है. प्रोजेक्ट की पहली इमारत बनकर तैयार है. इस प्रोजेक्ट के तहत सबसे पहले रक्षा मंत्रालय का ऑफिस कॉम्पलेक्स (Defense Ministry Complex) तैयार किया गया है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) गुरुवार को इस इमारत का उद्घाटन करेंगे. इस ऑफ़िस कॉम्प्लेक्स को दो अलग अलग जगह पर तैयार किया गया है. एक कॉम्प्लेक्स दिल्ली के कस्तूरबा गांधी मार्ग पर है. जबकि दूसरा अफ़्रीका एवेन्यु रोड पर.

आज़ादी के बाद से ही रक्षा मंत्रालय के कई दफ़्तर अंग्रेजों के समय के बने आर्मी बैरक में ही चल रहे थे. आज के दौर में सुविधा के नाम पर कुछ व्यवस्थाओ की कमी लंबे समय से महसूस की जा रही थी. इनके बैरक मैं चल रहे दफ़्तरों के अलावा कई और विभागों को अलग अलग जगह से चलाया जा रहा था. लेकिन अब इन विभागों को दो अलग ऑफ़िस कॉम्प्लेक्स में शिफ़्ट किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक़ रक्षा मंत्रालय के कुल 27 एसे दफ्तर थे जो एक तरह से बिखरे हुए थे. अब उन्हें नए उन्नत और आधुनिक इमारतों में शिफ़्ट किया जाएगा .

केजी मार्ग पर 14 और अफ़्रीका एवेन्यू कॉम्पलेक्स में 13 विभागो के ऑफ़िस होंगे. इन दोनों इमारतों में कुल 7000 स्टाफ के बैठने की व्यवस्था होगी. साथ ही पार्किंग की समस्या को दूर करने के लिए दोनों कॉम्प्लेक्स में अंडरग्राउंड पार्किंग बनाई गई है जिनमें 1500 गाड़ियां खड़ी की जा सकती है. इस पूरे प्रोजेक्ट की लागत 775 करोड़ रुपये है.

इन दोनों इमारतों में कुल 9.60 लाख वर्ग फुट जगह है. सेंट्रल विस्टा परियोजना के तहत शहरी विकास मंत्रालय ने इन कॉम्प्लेक्स का निर्माण किया है और इन निर्माण में इस बात भी ख़ास ध्यान रखा गया है कि पर्यावरण को किसी तरह का कोई नुकसान न हो.

Related Articles

Back to top button