नूंह में अवैध झुग्गियों पर चला बुलडोजर

गुरुवार को नूंह में प्रशासन ने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की भूमि पर किए गए अवैध कब्जे को हटाया।

गुरुवार को नूंह में प्रशासन ने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की भूमि पर किए गए अवैध कब्जे को हटाया। नूंह में हुई हिंसा को इस कार्रवाई से जोड़कर देखा जा रहा है। अधिकारियों ने इसकी पुष्टि नहीं की है, हालांकि। इन झुग्गियों को लेकर शिकायतें आ रही थीं, और प्रशासन ने पहले ही इन्हें हटाने का नोटिस भेजा था।

प्रशासन ने रैपिड एक्शन फोर्स की दो कंपनियों और महिला पुलिस बल की मदद से अवैध रूप से बसाई गई झुग्गी कॉलोनी को छोड़ दिया है। अतिक्रमण हटाओ अभियान, जिला उपायुक्त प्रशांत पवार के सख्त निर्देश पर चलाया गया था, जिसका नेतृत्व एसडीम तावडू संजीव कुमार ने किया था। दैनिक जागरण ने एक जून के अंक में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण सैक्टर आठ की जमीन पर अवैध अधिग्रहण की चर्चा की।

जिस पर संज्ञान लेते हुए प्रशासन ने बृहस्पतिवार शाम को तावडू क्षेत्र में 250 झुग्गियों पर बुलडोजर चलाया। यह कार्यक्रम शाम चार बजे से सात बजे तक चला। हालाँकि कुछ महिलाओं ने इसका विरोध भी करना चाहा, लेकिन पुलिस बल की मौजूदगी से विरोध ठंडा हो गया। जिन किसानों को सरकारी जमीन दी गई है, कुछ किसान अभी भी किराया लेकर सरकारी जमीन पर बसकर चांदी काट रहे हैं।

झुग्गियों को हटाने से पहले कुछ महिलाओं (अख्तरी, रफीकन, रहमती, दीपाली) को कोई नोटिस नहीं दिया गया था। अब वह कहां जाएं? ऊपर से बरसात ने उन्हें खुले में गिरा दिया है।

जिले के सभी अधिकारी मौके पर मौजूद थे। वहीं, पिछले कुछ दिनों से विभाग की जमीन पर अवैध अधिग्रहण की शिकायतें मिल रही हैं। जल्द ही क्षेत्रों को कब्जा मुक्त कराकर विकास किया जाएगा। ताकि लोगों को पूरी तरह से सुसज्जित रिहायशी प्लाट मिल सके। स्वयं। सिद्धार्थ दहिया, भू-अर्जन और संपदा अधिकारी, HSVP

Related Articles

Back to top button