महाराष्ट्र के सियासी रण में BJP की एंट्री, मोहम्मद जुबैर ने फोन और लैपटॉप से मिटाया डेटा, पढ़ें- आज की 10 बड़ी खबरें

महाराष्ट्र के सियासी संकट में भारतीय जनता पार्टी की भी एंट्री हो गई है। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के सामने फ्लोर टेस्ट की मांग रखी गई है। वहीं, खबर यह भी है कि ऐसी स्थिति में सत्तारूढ़ गठबंधन में शामिल शिवसेना सुप्रीम कोर्ट का रुख कर सकती है। गुवाहाटी में ठहरे बागी विधायक एकनाथ शिंदे ने भी मुंबई आने के संकेत दे दिए हैं। कहा जा रहा है कि सरकार के खिलाफ 30 जून को अविश्वास प्रस्ताव लाया जा सकता है।

 1-क्या उद्धव ठाकरे ने इस्तीफा न देकर और बिगाड़े हाल? जानें क्यों नहीं माननी थी पवार की बात

महाराष्ट्र में जारी राजनीतिक संकट को एक सप्ताह से ज्यादा समय गुजर चुका है। इस दौरान खबर आई थी कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे इस्तीफा देने की योजना बना चुके थे, लेकिन राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार के चलते उन्होंने ऐसा नहीं किया। हालांकि, उनके इस फैसले पर नेताओं की राय बटी हुई है। कुछ का मानना है कि ठाकरे ने बने रहकर हालात को और बिगाड़ दिया। खास बात है कि शिवसेना नेता सरकार में राकंपा की भूमिका पर भी सवाल उठाते रहे हैं।

2-मोहम्मद जुबैर ने फोन और लैपटॉप से मिटाया डेटा, पुलिस का दावा; बेंगलुरु जाएगी टीम

पटियाला हाउस अदालत ने मंगलवार को ऑल्ट न्यूज के सह संस्थापक मोहम्मद जुबैर की पुलिस हिरासत की अवधि चार दिन के लिए बढ़ा दी। पुलिस ने धार्मिक भावनाएं भड़काने के आरोप में जुबैर को सोमवार की शाम गिरफ्तार किया था। पुलिस ने दावा किया कि आरोपी ने लैपटॉप और मोबाइल से डाटा मिटाया है, जिसकी बरामदगी की जानी है।पटियाला हाउस कोर्ट स्थित मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट स्निग्धा सरवरिया ने कहा कि जुबैर जांच में पुलिस का सहयोग नहीं कर रहा है। साथ ही ट्वीट के लिए इस्तेमाल इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की बरामदगी बाकी है। यह टिप्पणी करते हुए उन्होंने जुबैर की पुलिस हिरासत की अवधि चार दिन के लिए बढ़ा दी, ताकि फोन और लैपटॉप की बरामदगी के लिए पुलिस उसे बेंगलुरु ले जा सके। पुलिस ने हिरासत की अवधि पांच दिन बढ़ाने की मांग की थी। अदालत ने यह आदेश तब दिया, जब दिल्ली पुलिस ने कहा कि आरोपी सहयोग नहीं कर रहा है और उसका मोबाइल फोन/लैपटॉप बेंगलुरु स्थित घर से बरामद करना है।

3-हिंदू सेफ नहीं, उदयपुर में कन्हैयालाल का गला रेतने पर बोलीं तसलीमा नसरीन

राजस्थान के उदयपुर में मंगलवार को कन्हैयालाल नाम के एक टेलर की गला रेतकर हत्या कर दी गई। नूपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट करने की वजह से कट्टरपंथियों ने उसे क्रूरता से मौत के घाट उतार दिया। उदयपुर की इस घटना से राजस्थान ही नहीं पूरे देश में लोग स्तब्ध हैं। हिंदू संगठनों में उबाल है तो इस्लामिक संगठनों ने घटना की आलोचना की है। इस बीच बांग्लादेशी मूल की लेखिका तसलीमा नसरीन ने कहा है कि भारत में हिंदू ही सेफ नहीं है। उदयपुर में कन्हैयालाल की हत्या को लेकर तसलीमा नसरीन ने ट्वीट किया, ”रियाज और गौस ने उदयपुर में एक टेलर कन्हैयालाल की क्रूरता से हत्या कर दी और इसके बाद वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड किया। उन्होंने हंसते हुए ऐलान किया कि उन्होंने हत्या की है और अपने पैगंबर के लिए कुछ भी कर सकते हैं। कट्टरपंथी इतने खतरनाक हैं कि भारत हिंदू भी सेफ नहीं हैं।”

4-पूर्वांचल में आकाशीय बिजली गिरने से 22 की मौत, जानें आज कहां-कहां होगी जोरदार बारिश

सोनभद्र में ठिठका मॉनसून मंगलवार को सक्रिय हो गया, जिसकी वजह से पूर्वांचल के कई जिलों में गरज चमक के साथ बारिश हुई. मानसून की पहली बारिश जहां एक ओर गर्मी से राहत लेकर आई तो वहीं दूसरी तरफ आफत बनकर भी टूटी. पूर्वांचल के वाराणसी, भदोही और मिर्जापुर समेत अन्य जिलों में आकाशीय बिजली गिरने से 19 लोगों की मौत हो गई, जबकि फतेहपुर में दो और कानपुर के घाटमपुर में एक व्यक्ति की मौत हुई. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आकाशीय बिजली गिरने से हुई मौतों पर गहरा शोक प्रकट किया है.मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार से मॉनसून और जोर पकड़ेगा और कई जगह झमाझम बारिश होगी. मौसम विभाग का अनुमान है कि आज से पूर्वांचल के जिलों में जोरदार बारिश होगी. उधर लखनऊ, कानपुर के आसपास के जिलों में भी मॉनसून सक्रिय रहेगा. कानपुर में आज सुबह झमाझम बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 30 जून तक मॉनसून पश्चिम के जिलों में भी दस्तक दे सकता है.

5-आकाश अंबानी के बाद अब ईशा को मिल सकती है रिलायंस रिटेल की कमान, देखें नई पीढ़ी में कौन-कहां

देश के सबसे बड़े कॉरपोरेट घरानों में से एक रिलायंस समूह में अगली पीढ़ी को कमान देने की प्रक्रिया तेज हो गई है। इसी क्रम में आकाश अंबानी को रिलायंस जियो के बोर्ड का चेयरमैन बनाकर उनका राजतिलक हो गया है। कंपनी के निदेशक मंडल की 27 जून को हुई बैठक में गैर-कार्यकारी निदेशक आकाश को चेयरमैन बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी की तीन संतानें हैं, जिनमें आकाश एवं ईशा जुड़वा भाई-बहन हैं जबकि अनंत अंबानी सबसे छोटे हैं। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि अंबानी अपने खुदरा कारोबार को बेटी ईशा को सौंप सकते हैं।
6-कच्चे तेल में उबाल के बीच पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, देखें कहां मिल रहा सबसे सस्ता ईंधन

  पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी हो गए है।  अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल में तेजी और रुपये के मुकाबले डॉलर के उछलने के बीच आज बुधवार राहतभरा है। आज कच्चा तेल 118 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गया है। इसके बावजूद पेट्रोल-डीजल के दाम  में लगातार 41वें दिन भी राहत मिली है। पेट्रोल-डीजल के नए रेट (Petrol-diesel price) जारी कर दिए गए हैं और आज भी कोई बदलाव नहीं हुआ है। सबसे सस्ता पेट्रोल पोर्ट ब्लेयर में 84.10 रुपये है और डीजल ₹79.74 लीटर है।

7-दहाड़ रहा डॉलर, रसातल में जा रहा रुपया, तेज होगी महंगाई की मार, जानें किन चीजों के बढ़ेंगे दाम

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में कई महीने से डॉलर की दहाड़ जारी है। डॉलर के मुकाबले रुपया गिरावट के नए रिकॉर्ड बनाने में लगा है। मंगलवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 48 पैसे औंधे मुंह गिरकर 78.85 प्रति डॉलर के नए सर्वकालिक निचले स्तर तक लुढ़क गया।  इसका असर आम आदमी की जेब पर सीधा पड़ेगा।डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट का कारण विदेशी पूंजी की बाजार से सतत निकासी और कच्चे तेल की कीमतों में आई तेजी है। तमाम जानकारों ने इसके 80 रुपये तक फिसलने का अनुमान लगाया है। कारोबार के दौरान रुपया 78.8550 प्रति डॉलर के नए ऐतिहासिक निचले स्तर तक गया।

8-मंडी में नई यूनिवर्सिटी का उद्घाटन, उधर एचपीयू में पढ़ाई बंद, धरने पर शिक्षक

हिमाचल के मंडी जिले में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने मंगलवार को प्रदेश के दूसरे विश्वविद्यालय का शुभारंभ किया तो वहीं दूसरी और राजधानी शिमला में प्रदेश के पुराने विवि एचपीयू में शिक्षक पढ़ाना छोड़ धऱने पर बैठ गए. यूजीसी के नए वेतनमान लागू करने की मांग पर बीते करीब एक महीने से एचपीयू समेत महाविद्यालयों के शिक्षक प्रदर्शन कर रहे हैं.  मांग पूरी न होने विरोध में शिक्षकों ने अब पूर्ण शिक्षा बंद करने का एलान किया है. शिक्षकों ने सभी तरह की शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक गतिविधियों में अपनी भागीदारी स्थगित कर दी है.शिक्षकों ने एलान किया है कि एचपीयू में अब कोई पढ़ाई नहीं होगी. शिक्षकों ने अकादमिक कार्यों का भी शिक्षकों ने बहिष्कार कर दिया है. वहीं, दूसरी ओर प्रदेश के महाविद्यालयों में भी 5 जुलाई से शिक्षा बंद का एलान किया गया है.

9-बाबा अमरनाथ की यात्रा शुरू, जम्मू से कड़ी सुरक्षा के बीच पहला जत्था रवाना

बाबा अमरनाथ की यात्रा का पहला जत्था आज जम्मू से रवाना हो गया. भारी संख्या में श्रद्धालु इस बार बाबा अमरनाथ की यात्रा पर पहुंचे हैं. जम्मू के शिविर में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने यात्रा के पहले जत्थे को झंडी दिखाकर रवाना किया. इस दौरान पूजा अर्चना भी की गई. बम-बम भोले’, ‘जय बाबा बर्फानी की’ जैसे कई जयकारों के साथ सैकड़ों उत्साही श्रद्धालु मंगलवार को आतंकी खतरों की आशंका के बावजूद अमरानथ यात्रा के लिए जम्मू के आधार शिविर पहुंचे.

10-असम में बाढ़ के हालात और बिगड़ने से बढ़ा संकट, सिलचर में हफ्ते भर से भरा है पानी

असम में बाढ़ की स्थिति और अधिक बिगड़ गई है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी है कि अभी भी 24.92 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं. कछार के सिलचर शहर में ज्यादातर इलाके हफ्ते भर से अधिक समय से जलमग्न हैं. अधिकारियों ने कहा कि बाढ़ से कछार में तीन और मोरीगांव और धुबरी में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई. इसके साथ ही राज्य में इस साल बाढ़ से जुड़े हादसों में जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 139 हो गई है. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के बुलेटिन के अनुसार तीन अन्य लोग लापता हैं. जिनमें कछार में दो और चिरांग जिले का एक व्यक्ति गायब है.

 

Related Articles

Back to top button