TRS को घर में ही चुनौती देगी BJP, गर्मी का कहर जारी, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) को घर में जाकर चुनौती देने की तैयारी करती नजर आ रही है। पार्टी ने जुलाई में हैदराबाद में राष्ट्रीय कार्यकारिणी की आगामी बैठक करने का फैसला किया है। दरअसल, हैदराबाद को TRS का गढ़ माना जाता है। साथ ही तेलंगाना में 2023 में विधानसभा चुनाव होने हैं। हाल ही में भाजपा के कई बड़े नेताओं ने राज्य का दौरा किया है।भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह की तरफ से जारी अधिसूचना के अनुसार, बैठक 2 जुलाई को शाम 4 बजे शुरू होगी। 3 जुलाई शाम 5 बजे इसका समापन होगा। बैठक की अध्यक्षता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा करेंगे। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत पार्टी के शीर्ष नेता मीटिंग में शामिल होंगे।

1-गर्मी का कहर जारी, जानिए आपके इलाके में कब पहुंचेगा मानसून

मानसून की गति अरब सागर के पास कमजोर पड़ने की वजह से देश के अलग-अलग हिस्सों में अभी इसे पहुंचने में कुछ और दिन लग सकते हैं। उधर झुलसाती गर्मी ने पूरे देश के लोगों का बुरा हाल कर रखा है। सबकी निगाहें अब मानसून के आगमन पर टिकी हुई हैं। दिल्ली-एनसीआर में मानसून कब दस्तक देने वाला है, इस बारे में भी मौसम विभाग ने अपडेट जारी किया है।दरअसल, शुरूआती मानसून के कमजोर होने के कारण गर्मी का दौर थोड़ा और बढ़ गया है। पश्चिमोत्तर भारत एवं मध्य भारत लगातार लू की चपेट में हैं। मंगलवार को भी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भयंकर गर्मी पड़ी। मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो-तीन दिनों तक पश्चिमोत्तर और मध्य भारत के अधिकतम तापमान में किसी बड़े बदलाव की गुजाइंश नहीं है।

2-हार्दिक पटेल ने FB पर बंद किए ‘कमेंट्स’, धमकियों के बाद मिलेगी पुलिस सुरक्षा

कांग्रेस छोड़ भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए हार्दिक पटेल को लोगों की नाराजगी का सामना करना पड़ रहा है। खबर है कि लोग ऑनलाइन उन्हें भला बुरा कह रहे हैं। इतना ही नहीं पाटीदार नेता को मिल रही धमकियों के बाद उन्हें पुलिस सुरक्षा देने का भी फैसला किया गया है। पटेल ने गुरुवार को भाजपा का दामन थाम लिया था।कांग्रेस छोड़ भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए हार्दिक पटेल को लोगों की नाराजगी का सामना करना पड़ रहा है। खबर है कि लोग ऑनलाइन उन्हें भला बुरा कह रहे हैं। इतना ही नहीं पाटीदार नेता को मिल रही धमकियों के बाद उन्हें पुलिस सुरक्षा देने का भी फैसला किया गया है। पटेल ने गुरुवार को भाजपा का दामन थाम लिया था।

3-खालिस्तानी समस्या का होगा समाधान, समर्थकों को घेरने के लिए बन रहा बड़ा प्लान

खालिस्तान समर्थकों के फिर से सिर उठाने के संकेत मिलने के बाद सुरक्षा एजेंसियों और पंजाब से सटे राज्यों के पुलिस बल साझा काउंटर रणनीति पर काम करेंगे। खालिस्तान समर्थक तत्वों को चिन्हित करना, संदिग्ध आतंकी गतिविधियों पर मिलकर इनपुट जुटाने और कार्रवाई करने की आवश्यकता बताई गई है। साथ ही इनसे निपटने के लिए पुलिस बलों के साझा प्रशिक्षण पर भी जोर दिया गया है।पिछले दिनों इस संबंध में ठोस इनपुट के बाद केंद्रीय खुफिया एजेंसियों को सक्रिय किया गया है। सूत्रों ने बताया कि पंजाब के अलावा हरियाणा और उत्तरी राज्यों के आला पुलिस अधिकारियों और केंद्रीय अर्द्धसैन्य बलों के शीर्ष अधिकारियों की बैठक में अप्रैल में इस मुद्दे पर विस्तार से मंथन हुआ था। एक अधिकारी ने बताया कि यह काफी गंभीर मामला है कि प्रो खालिस्तानी गतिविधियां फिर से सिर उठा रही हैं।

4-बांदा जेल पर छापे के बाद डिप्टी जेलर सस्पेंड, मुख्तार अंसारी से नरमी बरतने पर हुई कार्रवाई

उत्तर प्रदेश के बांदा जेल में सोमवार देर रात जिला अधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने भारी पुलिस बल के साथ छापेमारी की थी. जेल में देर रात छापेमारी से जेल अधिकारियों और कैदियों में हडकंप मच गया. खबर है कि मुख्तार अंसारी को लेकर देर रात छापेमारी की गई थी, जहां जेल के अंदर अनियमितताएं देख डीएम अनुराग पटेल जेल अधिकारियों पर आग बबूला हो गए. सूत्रों के मुताबिक, मुख्तार अंसारी से नरमी बरतने के चलते डिप्टी जेलर को सस्पेंड कर दिया गया है. उन पर मुख्तार अंसारी को खास सुविधाएं देने तथा बांदा जेल की तलाशी में रुकावट डालने का आरोप है.

5-अब देश के किसी भी कोने से डाल सकेंगे वोट?, रिमोट वोटिंग पर विचार कर रहा है चुनाव आयोग,

भारतीय चुनाव आयोग प्रयोग के तौर पर रिमोट वोटिंग की संभावना तलाशना में जुटा हुआ है. मंगलवार को बयान जारी करते हुए चुनाव आयोग ने बताया कि प्रवासी मतदाताओं के मुद्दों की जांच के लिए एक समिति का गठन किया जाएगा. चुनाव पर्यवेक्षक ने कहा, ‘रिपोर्ट मिलने के बाद राजनीतिक दलों सहित सभी हितधारकों के साथ व्यापक विचार-विमर्श शुरू किया जाएगा.’ हिन्दुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक आयोग के एक अधिकारी ने नाम न छापने की मांग करते हुए कहा कि प्रवासी श्रमिकों को होने वाली समस्याओं को देखने के लिए एक ठोस प्रयास करना होगा. ‘हमें यह देखने की ज़रूरत है कि इसे सुविधाजनक बनाने के लिए किस प्रकार की तकनीकों का उपयोग किया जा सकता है.’

6-यमुना एक्सप्रेसवे से 7 किमी का हो जाएगा मथुरा-वृंदावन का सफर, मिलेंगी यह सुविधाएं

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) वालों को अब बांके बिहारी मंदिर (Banke Bihari Temple) के दर्शन करने के लिए लम्बा सफर तय नहीं करना होगा. यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) से सिर्फ 7 किमी का सफर तय करते हुए मथुरा-वृंदावन पहुंच जाएंगे. इसके लिए यमुना अथॉरिटी ने ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे बनाने की तैयारियां शुरू कर दी हैं. नया एक्सप्रेसवे सिक्स लेन और 100 मीटर चौड़ा होगा. इसे इंटरचेंज बनाकर सीधे यमुना एक्सप्रेसवे और ब्रज विकास परिषद द्वारा बनाए जा रहे पुल से जोड़ा जाएगा. बांके बिहारी मंदिर से 500 मीटर पहले तक इसे बनाया जाएगा. पास में ही पार्किंग की सुविधा दी जाएगी. इस संबंध में ब्रज तीर्थ परिषद की बोर्ड बैठक में यमुना अथॉरिटी (Yamuna Authority) की बैठक हो चुकी है.

7-अमेरिका में नोवावैक्स को मिल सकती है मंजूरी, विशेषज्ञों ने की सिफारिश, जानिए कितना प्रभावी है ये टीका

कोरोना वैक्सीन को लेकर अभी भी दुनिया में खूब मंथन चल रहा है. इस बीच यूएस में विशेषज्ञों के एक पैनल ने नोवावैक्स वैक्सीन को मंजूरी देने की सिफारिश की है. अमेरिकी दवा नियामक, खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) की तरफ से इस पैनल को बुलाया गया था, जिसमें से 21 लोगों ने नोवावैक्स के पक्ष में मतदान किया, जबकि एक विशेषज्ञ पैनल में अनुपस्थित थे. समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, एफडीए द्वारा जल्द ही एक आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण जारी करने की उम्मीद है. बता दें कि पैनल ने नोवावैक्स वैक्सीन की सिफारिश कुछ समस्याओं को दरकिनार कर की थी. जैसे कि इसके इस्तेमाल से दिल में सूजन के दुर्लभ मामले हो सकते हैं.

8-जेब पर बोझ की नई सुबह! फिर महंगा होगा लोन, बढ़ेगी आपकी EMI

बढ़ती महंगाई के बीच आम लोगों में हर सुबह पेट्रोल और डीजल के दाम को लेकर टेंशन बनी रहती है। बुधवार यानी आज की सुबह एक नई टेंशन जुड़ गई है। यह टेंशन केंद्रीय रिजर्व बैंक के मौद्रिक नीति समिति के नतीजों को लेकर है।मौद्रिक नीति समिति की सोमवार से द्विमासिक समीक्षा बैठक जारी है और इसमें लिए गए फैसलों के बारे में बुधवार को जानकारी दी जाएगी। रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास पहले ही ऐसे संकेत दे चुके हैं कि रेपो रेट में एक बार फिर बढ़ोतरी की जा सकती है। अगर ऐसा होता है तो होम या दूसरे तरह के लोन महंगे हो जाएंगे। अगर आपने लोन ले रखी है तो उसकी ईएमआई में भी बढ़ोतरी संभव है।

9-आंख दिखाने वाले OIC देश अनाज-फलों के लिए भारत पर निर्भर

भारत में अल्पसंख्यकों की स्थिति पर दुष्प्रचार की कोशिश के बीच अरब देशों से कई तरह की प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं। एक ओर इस्लामी सहयोग संगठन (ओआईसी) देशों की आर्थिक प्रगति के लिए करीब 76 लाख लाख भारतीय योगदान दे रहे हैं। वहीं अनाज-फलों के लिए भी ये देश काफी हद तक भारत पर ही निर्भर हैं।अरब-ब्राजील चैंबर ऑफ कॉमर्स की रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना महामारी में भारत 22 अरब देशों को खाद्य पदार्थ निर्यात कराने में अव्वल रहा है। ब्राजील को अरब देशों में खाद्यान मुहैया कराने में 30 दिन जबकि भारत अनाज, फल, सब्जी, चीनी व मांस जैसे खाद्य उत्पाद सिर्फ सात दिन में मुहैया कराता है।

10-अब बिना डॉक्टर की सलाह के खरीद सकेंगे ये 16 आम दवाएं, केंद्र की तैयारी

केंद्र सरकार (Central government) की योजना खांसी, सर्दी-जुकाम और दर्द समेत अन्य रोगाों में इस्तेमाल होने वाली 16 तरह की आम दवाओं (medicines) मसलन पैरासीटामोल, बंद नाक खोलने की दवा और फंफूदरोधी दवा को ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) वर्ग में शामिल करने की है. ओटीसी वर्ग की दवाओं को गैर पर्चे वाली दवा कहा जाता है और इन्हें चिकित्सक के परामर्श के बगैर खरीदा जा सकता है.केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने औषधि नियम-1945 में संशोधन का सुझाव दिया है, ताकि इन 16 दवाओं को सूची-के. के तहत लाया जा सके. सूची-के. की दवाओं को खरीदने के लिए चिकित्सक के पर्चे की जरूरत नहीं पड़ती. सूची-के. की दवाओं को लाइसेंस धारक खुदरा विक्रेता ओटीसी के तहत इन्हें आसनी से बेच सकते हैं. इस मामले में एक महीने में पक्षकारों के सुझाव आमंत्रित करने के लिए मंत्रालय द्वारा एक गजट अधिसूचना जारी की गई है.

 

 

Related Articles

Back to top button