बर्थडे स्पेशल : 78 के हुए बिग बी, बॉलीवुड के ‘वर्कोहोलिक मैन’ हैं सदी के महानायक अमिताभ बच्चन

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन आज अपना 78वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म 11 अक्टूबर 1942 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में हुआ। उनके पिता का नाम हरिवंश राय बच्चन था। उनके पिता हरिवंश राय बच्चन मशहूर कवि थे। उनकी मां का नाम तेजी बच्चन था। अमिताभ बच्चन ने अपनी पढ़ाई शेरवुड कॉलेज, नैनीताल से की हैं। इसके बाद उन्होंने दिल्ली के किरोड़ीमल कॉलेज से स्नातक की उपाधि हासिल की। वे हिन्दी सिनेमा के सबसे प्रभावशाली अभिनेता माने जाते हैं। अमिताभ बच्चन के प्रशंसक उन्हें बिग बी और शहंशाह के नाम से बुलाते हैं। अमिताभ बच्चन अब तक 200 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं। अमिताभ बच्चन करीब पांच दशक से बॉलीवुड में सक्रिय हैं। 77 साल के उम्र में भी अमिताभ बच्चन फिट हैं और लगातार 15 घंटे तक काम करते रहते हैं। दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन बॉलीवुड के ‘वर्कोहोलिक मैन’ हैं। अमिताभ बच्चन के सोशल मीडिया पर लाखों प्रशंसक हैं और दिग्गज अभिनेता सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय हैं।
अमिताभ बच्चन ने अपनी फिल्मों और किरदारों से फिल्म इंडस्ट्री में एक अलग पहचान बनाई है। दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन ने पिछले साल बॉलीवुड में 50 साल पूरे किए हैं। अमिताभ बच्चन अपनी जादू भरी आवाज से दुनिया भर के करोड़ों फैंस को दीवाना बना देते हैं। अमिताभ बच्चन ने फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ से अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत की थी। यह फिल्म 7 नवंबर, 1969 को रिलीज हुई थी। इसके बाद वह कई फिल्मों में नजर आए, लेकिन ज्यादा सफल नहीं हो पाएं। फिल्म ‘जंजीर’ उनके करियर का टर्निंग प्वाइंट साबित हुई। इसके बाद उन्होंने लगातार कई हिट फिल्में दी। उसके बाद अमिताभ बच्चन को उनकी फिल्मों में अभिनय के बदौलत उन्हें ‘एंग्री यंग मैन’ की उपाधि दी गई।
अमिताभ बच्चन ने फिल्म इंडस्ट्री में अपने अभिनय का लोहा मनवाया है। उनकी प्रमुख फिल्मों में आनंद, जंजीर, अभिमान, सौदागर, चुपके चुपके, रोटी कपड़ा और मकान, दीवार, शोले, कभी कभी, अमर अकबर एंथनी, त्रिशूल, डॉन, मुकद्दर का सिकंदर, मि. नटवरलाल, लावारिस, सिलसिला, कालिया, सत्ते पे सत्ता, नमक हलाल, शक्ति, कुली, शराबी, मर्द, शहंशाह, अग्निपथ, हम, खुदा गवाह, मोहब्बतें, बागबान, ब्लैक, सूर्यवंशम, वक्त, सरकार, चीनी कम, निशब्द, भूतनाथ, पा, सत्याग्रह, पिंक, पीकू आदि शामिल हैं।
पिछले साल अमिताभ बच्चन को फिल्म उद्योग में उनके योगदान के लिए भारतीय सिनेमा के सर्वोच्च सम्मान दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया। अमिताभ ने अपने करियर में कई पुरस्कार जीते हैं, जिनमें चार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार शामिल हैं। उनके नाम सर्वाधिक सर्वश्रेष्ठ अभिनेता फिल्मफेयर अवार्ड का रिकार्ड है। महानायक अमिताभ बच्चन को साल 1984 में पद्मश्री, साल 2001 में पद्मभूषण और साल 2015 में पद्म विभूषण से भी नवाजा गया है।
अमिताभ बच्चन ने 1984 में राजनीति में अपनी किस्‍मत आजमाई थी। वे राजीव गांधी के करीबी दोस्‍त थे, इसलिए उन्‍होंने कांग्रस पार्टी ज्वाइन की थी और इलाहाबाद से ताकतवर नेता एच एन बहुगुणा को हराया था। हालांकि उन्‍हें राजनीति की दुनिया नहीं भाया और उन्होंने तीन साल बाद अपने राजनीतिक सफर पूरा किए बिना ही इस्तीफा दे दिया था। अमिताभ बच्चन राजनीति से पूरी तरह इस्तीफा देकर एक गैर राजनीतिक व्यक्ति बन गए हैं। हालांकि उनकी पत्नी जया बच्चन राज्यसभा सदस्य हैं।
अमिताभ बच्चन ने अभिनेत्री जया बच्चन से 3 जून,1973 को शादी की थी। अमिताभ और जया बच्चन के दो बच्चे श्वेता नंदा और अभिषेक बच्चन हैं। 17 मार्च, 1974 को श्वेता का जन्म हुआ। श्वेता की शादी बिजनसमैन निखिल नंदा से हुई है। श्वेता के दो बच्चे बेटी नव्या नवेली और बेटे अगस्त्य है। वहीं जया और अमिताभ के बेटे अभिषेक बच्चन का जन्म 5 फरवरी, 1976 को हुआ। अभिषेक बच्चन की शादी अभिनेत्री और पूर्व मिस वर्ल्ड ऐश्वर्या राय के साथ 20 अप्रैल 2007 को हुई है। उनकी एक बेटी आराध्या बच्चन है।
वर्कफ्रंट की बात करें तो अमिताभ बच्चन इन दिनों गेम रियलिटी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ (केबीसी) के 12वें सीजन की शूटिंग में व्यस्त हैं। मेगास्टार अमिताभ बच्चन दो दशक से केबीसी का हिस्सा हैं। बिग बी की फिल्म ‘गुलाबो सिताबो’ 12 जून को अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई थी। अमिताभ बच्चन जल्द ही कई फिल्मों में नजर आएंगे। बिग बी अयान मुखर्जी की फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ में नजर आएंगे। इस फिल्म में वह रणबीर कपूर, आलिया भट्ट, अक्किनेनी नागार्जुन, डिंपल कपाड़िया और मौनी रॉय के साथ स्क्रीन साझा करते हुए दिखेंगे। अमिताभ बच्चन निर्देशक नागराज मंजुले की फिल्म ‘झुंड’ में भी दिखाई देंगे। इसके अलावा अमिताभ बच्चन इमरान हाशमी के साथ फिल्म ‘चेहरे’ में भी नजर आएंगे। हाल में सदी के महानायक अमिताभ बच्‍चन ने खतरनाक कोरोना वायरस से जंग जीती है और पूरी तरह से स्वस्थ होने के बाद अपना काम शुरू कर दिया है।

Related Articles

Back to top button