बिहार चुनाव : हर दो घंटे में मतदान केंद्र परिसर का होगा सैनिटाइजेशन

बेगूसराय। तीन नवम्बर को होने वाले विधानसभा चुनाव में मतदान केंद्र पर मतदाताओं के लिए कोविड-19 के सुरक्षा के मद्देनजर प्रशासनिक स्तर पर समुचित व्यवस्था उपलब्ध कराया जाएगा। ताकि मतदान के दौरान कोविड- 19 संक्रमण का खतरा उत्पन्न नहीं हो। इसके लिए हर दो घंटे पर मतदान केंद्र परिसर को पूरी तरह सेनिटाइज कराया जाएगा। इसके साथ ही शारीरिक-दूरी के पालन का विशेष ख्याल रखा जाएगा। मतदान केंद्र के मुख्य द्वार पर मतदाताओं के तापमान भी जांच की जाएगी। इसके अलावे कोविड-19 से बचाव के लिए अन्य व्यवस्था भी उपलब्ध कराया जाएगा।

प्रशासनिक के साथ खुद के भी सतर्कता बरतने की जरूरत

मतदान के दौरान कोविड-19 से बचाव के लिए प्रशासनिक व्यवस्था के साथ-साथ मतदाताओं को खुद भी सतर्कता बरतने की जरूरत है और गाइड लाइन का पालन करने की आवश्यकता है। मतदान केंद्र पर जाने के दौरान मास्क अनिवार्य रूप से पहनें, सैनिटाइजर साथ रखें, मतदान केंद्र परिसर में शारीरिक-दूरी का निश्चित रूप से पालन करें। यह प्रयास ना सिर्फ कोविड-19 से बचाव करेगा, बल्कि प्रशासनिक तैयारी को सहयोग भी होगा।

थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही मिलेगी मतदान केंद्र पर प्रवेश की अनुमति

सिविल सर्जन ने शुक्रवार को यहाँ बताया कि मतदाताओं के तापमान जांच के लिए आशा की तैनाती होगी। जो मतदान केंद्र के मुख्य द्वार पर मतदाताओं का थर्मल स्क्रीनिंग करेंगी। इसके बाद ही मतदाताओं को मतदान केंद्र जाने की अनुमति मिलेगी। मतदान केंद्र में प्रवेश करते ही हाथ सैनिटाइज करने के बाद ग्लब्स उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके बाद ही मतदान किया जा सकता है। इसको लेकर प्रखंड स्तर पर बारी-बारी से आशा को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

उचित व्यवहार अपनाकर रहें सुरक्षित

व्यक्तिगत स्वच्छता और शारीरिक दूरी बनाए रखें। बार-बार हाथ धोने की आदत डालें। साबुन और पानी से हाथ धोएं या अल्कोहल आधारित हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। छींकते और खांसते समय अपनी नाक और मुंह को रूमाल या टिशू से ढंके। घर से निकलते समय मास्क का इस्तेमाल जरूर करें। आंख, नाक एवं मुंह को छूने से बचें। मास्क को मुंह से हटाकर चेहरे के ऊपर-नीचे नहीं करें। नई जगह जाने पर सतह या किसी चीज को छूने से परहेज करें। बाहर से घर लौटने पर हाथों के साथ शरीर के खुले अंगों को साबुन एवं पानी से अच्छी तरह साफ करें।

Related Articles

Back to top button