नही रही भोपाल गैस पीड़ितों की आवाज़, अब्दुल जब्बार का निधन

भोपाल गैस त्रासदी के पीड़ितों की आवाज बनने वाले अब्दुल जब्बार का गुरुवार को निधन हो गया | वे लम्बे समय से बीमार चल रहे थे। इससे पहले दिन में, मध्य प्रदेश सरकार ने घोषणा की, कि वह 1984 के यूनियन कार्बाइड गैस रिसाव त्रासदी के पीड़ितों के लिए काम करने वाले प्रमुख कार्यकर्ता अब्दुल जब्बार के इलाज का खर्च वहन करेगी।

जब्बार का पिछले कुछ महीनों से इलाज चल रहा था। जब्बार ‘भोपाल गैस पीड़ित महिला उद्योग संगठन’ के संयोजक थे। जब्बार द्वारा बनाया गया गैर सरकारी संगठन ‘भोपाल गैस पीड़ित महिला उद्योग संगठन’ लगभग तीन दशक से भोपाल गैस कांड के जीवित बचे लोगों के हित में काम कर रहा है।

बता दें कि भोपाल शहर में तीन दिसम्बर सन् 1984 को एक भयानक औद्योगिक दुर्घटना हुई थी। इसे भोपाल गैस कांड, या भोपाल गैस त्रासदी के नाम से जाना जाता है। भोपाल स्थित यूनियन कार्बाइड नामक कंपनी के कारखाने से एक जहरीली गैस का रिसाव हुआ जिससे लगभग 15000 से अधिक लोगों की जान चली गई तथा बहुत सारे लोग अनेक तरह की शारीरिक अपंगता से लेकर अंधेपन के भी शिकार हुए। भोपाल गैस काण्ड में मिथाइल आइसोसाइनाइट नामक जहरीली गैस का रिसाव हुआ था जिसका उपयोग कीटनाशक बनाने के लिए किया जाता था।

Related Articles

Back to top button