क्या टीम इंडिया ओलंपिक खेलों में भाग लेगी, जानें BCCI ने क्या दिया जवाब

 

जापान की राजधानी टोक्यो में हुए ओलंपिक खेल अब खत्म हो चुके हैं। 23 जुलाई से शुरू हुए इन खेलों में भारत ने अब तक का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए एक गोल्ड सहित सात पदक अपने नाम किए। भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए एथलेटिक्स में देश को ओलंपिक इतिहास का पहला गोल्ड मेडल दिलाया। भारत के इस शानदार प्रदर्शन के बाद अब उम्मीद की जा रही है कि 2028 में होने वाले लॉस एंजिलिस ओलंपिक में क्रिकेट को भी शामिल किया जाएगा। इस मुद्दे पर अब बीसीसीआई का बयान आया है।

 

‘स्पोर्ट्सकीड़ा’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा है कि क्रिकेट को ओलंपिक खेलों में शामिल किए जाने को वे पूरी तरह से अपना समर्थन देंगे। उन्होंने कहा कि, ‘एक बार क्रिकेट ओलंपिक में शामिल हो गया तो भारतीय टीम उसमें जरूर हिस्सा लेगी। ओलंपिक में क्रिकेट को लेकर बीसीसीआई और आईसीसी की राय एक है।’ बता दें कि बीसीसीआई इससे पहले भी कह चुका है कि अगर इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन की तरफ से ज्यादा दखल नहीं दिया गया तो फिर वे 2028 के ओलंपिक खेलों में इंडियन टीम को भेजेंगे।

 

बता दें कि इस बात भारत ने एक गोल्ड, दो सिल्वर और चार ब्रॉन्ज मेडल के साथ ओलंपिक के इतिहास का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। टोक्यो में हुए इन खेलों की मेडल टैली में अमेरिका 39 गोल्ड के साथ सबसे ऊपर रहा। दूसरे नंबर पर चीन रहा, जिसने 38 गोल्ड मेडल अपने नाम किए। मेजबान जापान ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मेडल टैली में सर्वश्रेष्ठ तीसरा स्थान पाया। उसने 27 गोल्ड मेडल जीतने के साथ ही कुल 58 मेडल अपने नाम किए। इससे पहले ओलंपिक खेलों में जापान का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 16 गोल्ड मेडल का था, जो उसने 1964 टोक्यो खेलों और 2004 एथेंस खेलों के दौरान जीते थे।

Related Articles

Back to top button