बसवराज बोम्मई ने ली कर्नाटक के नए CM पद की शपथ,भारत माता की जय के लगे नारे

बेंगलुरु. कर्नाटक (Karnataka) के गृह मंत्री बसवराज बोम्मई (Basavaraj Bommai) ने राज्‍य के नए मुख्‍यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण कर लिया है. मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी की विधायक दल की बैठक के बाद भाजपा केंद्रीय नेतृत्व के पर्यवेक्षक केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बसवराज बोम्‍मई के नाम का ऐलान किया था. बोम्मई के सीएम बनने का प्रस्ताव खुद, कार्यवाहक सीएम बीएस येडियुरप्पा (BS Yediyurappa) ने रखा था. अभी तक की जानकारी के मुताबिक राज्य में तीन डिप्टी सीएम भी

बनाए जा सकते हैं. भाजपा सूत्रों के मुताबिक आर.अशोक (R. Ashok), गोविंद करजोल (Govind Karjol) और बी. श्रीरामालु (B. Shriramalu) को डिप्‍टी सीएम का पद दिया जा सकता है. बता दें अशोक, येडियुरप्पा की सरकार में राजस्व मंत्री थे. वहीं गोविंद करजोल पहले से ही डिप्टी सीएम के पद पर थे. इसके साथ ही श्रीरामलु, कर्नाटक सरकार में समाज कल्याण मंत्री थे.

जनता दल से की थी राजनीतिक करियर की शुरुआत
जनता दल से राजनीतिक करियर की शुरुआत करने वाले बसवराज बोम्मई सादर लिंगायत समुदाय से आते हैं. बोम्‍मई को येदियुरप्‍पा का बेहद करीबी माना जाता है और वह सरकार में गृहमंत्री भी रह चुके हैं. 28 जनवरी 1960 को जन्‍में बसवराज बोम्मई के पिता एसआर बोम्मई भी कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में राज्‍य की सेवा कर चुके हैं. बसवराज बोम्‍मई ने साल 2008 में भारतीय जनता पार्टी का हाथ थामा था. बीजेपी में आने के बाद से उनका करियर तेजी से आगे बढ़ा. वह पहले राज्य सरकार में जल संसाधन मंत्री रहे हैं. उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत जनता दल के साथ की थी.

Related Articles

Back to top button