शिक्षकों एवं छात्रों को ब्रांड एंबेसडर और मैसेंजर बनाकर संचालित होंगे जागरूकता कार्यक्रम

जयपुर, राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. रघु शर्मा ने किशोर स्वास्थ्य राज्य सरकार की प्राथमिकता बताते हुए चिकित्सा विभाग शिक्षकों को ब्रांड एंबेसडर एवं छात्रों को मैसेंजर बनाकर जागरुकता कार्यक्रम चलायेगा।

डाॅ शर्मा आज राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन और यूएनपीएफ के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित राज्य स्तरीय शाला स्वास्थ्य एवं कल्याण कार्यक्रम के शुभारंभ समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि इन कार्यक्रमों में युवावस्था में आने वाली समस्याओं पर खुलकर चर्चा कर उनका निदान किया जाएगा।

ये भी पढ़ें-सोना और चांदी की घरेलू स्तर पर मांग बढ़ी, जानें आज का भाव

उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से प्रदेश के चयनित सात जिलों (बारां, बूंदी, धौलपुर, जैसलमेर, सिरोही, करौली और उदयपुर) के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को स्वास्थ्य शिक्षा, जांच एवं आवश्यक जानकारियां दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि युवा स्वास्थ्य के प्रति जागरुक रहें और राज्य सरकार की तमाम स्वास्थ्य योजनाओं से लाभान्वित हो सकें इसके लिए स्वास्थ्य विभाग और प्रारंभिक शिक्षा एवं उच्च शिक्षा विभाग साथ मिलकर उचित माध्यम उपलब्ध कराने का प्रयास कर रहे हैं।

डा शर्मा ने कहा कि गत वर्ष राज्य सरकार द्वारा प्रारंभ किए ‘निरोगी राजस्थान‘ अभियान में भी किशोर स्वास्थ्य को प्रमुख बिंदुओं में शामिल किया गया था। प्रदेश के 42 हजार राजस्व ग्राम से 80 हजार स्वास्थ्य मित्र बनाए जा चुके है। शहरों में भी स्वास्थ्य मित्र के चयन की प्रक्रिया जारी है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मित्रों के जरिए गांव एवं शहरों में आमजन को स्वास्थ्य के प्रति जागरुक करने का कार्य जाएगा ताकि वे स्वस्थ रहें।

चिकित्सा मंत्री ने बताया कि कार्यक्रम के तहत चयनित प्रत्येक स्कूल के दो शिक्षकों को हैल्थ एंड वैलनेस एम्बेसडर के रूप में चयनित और दो विद्यार्थियों को मैसेंजर के रूप में नियुक्त किया जाएगा। ये शिक्षक प्रति सप्ताह निर्धारित विभिन्न 11 विषय पर विद्यार्थियों के बीच विस्तृत चर्चा करेंगे और उन्हें बेहतर स्वास्थ्य के लिए जागरुक करेंगे।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक नरेश ठकराल ने बताया कि कार्यक्रम के जरिए फरवरी से मई तक चार हजार 821 राजकीय विद्यालयों के 9 हजार 642 शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जायेगा, जो नियमित रूप से सत्रों का संचालन करेंगे। उन्होंने बताया कि इसके लिए एक विशेष पैकेज तैयार किया गया है।

Related Articles

Back to top button