इन राज्यों मे होगी विधानसभा चुनावों की घोषणा

निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल और असम समेत चार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश पुड्डुचेरी में विधानसभा चुनावों की घोषणा कर दी।
मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोरा ने यहां संवाददाता सम्मेलन में असम, पश्चिम बंगाल, केरल और तमिलनाडु तथा पुड्डुचेरी में अलग-अलग चरणों में मतदान की तारीखों की घोषणा की। असम में तीन चरणों में तथा राजनीतिक रूप से चर्चित पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में मतदान कराने की घोषणा की गयी। तमिलनाडु, केरल और पुड्डुचेरी में एक चरण में चुनाव कराये जायेंगे।
उन्होंने बताया कि पहले चरण का मतदान 27 मार्च को होगा, जबकि अंतिम चरण 29 अप्रैल को होगा। सभी विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना दो मई को होगी। तमिलनाडु, केरल और पुड्डचेरी में एक ही चरण में छह अप्रैल को मतदान होगा।
अरोरा के अनुसार, असम में पहले चरण के चुनाव के लिए दो मार्च को अधिसूचना जारी कर दी जायेगी, जबकि दो अन्य चरणों के लिए पांच मार्च और 10 मार्च को अधिसूचना जारी होगी। इस राज्य में 27 मार्च, एक अप्रैल और छह अप्रैल को मतदान कराये जायेंगे।
इन सभी राज्यों में 824 विधानसभा सीटों पर चुनाव कराये जायेंगे जिनमें 18 करोड़ 68 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इसके लिए दो लाख 70 हजार मतदान केंद्र बनाये गये हैं।
अरोरा ने बताया कि चुनाव कार्य सम्पन्न कराने वाले सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को फ्रंटलाइन वॉरियर माना गया है।

Related Articles

Back to top button