नेपाल में मनाया गया सेना दिवस, भारत के 5 पूर्व सेना प्रमुखों ने की शिरकत

काठमांडू, 18 फरवरी

नेपाल की सेना ने काठमांडू के टुंडीखेल परिसर में शनिवार को एक विशेष समारोह में अपना 260वां स्थापना दिवस मनाया। इस कार्यक्रम में भारत के पांच पूर्व सेना प्रमुखों ने भी हिस्सा लिया। नेपाली सेना हर साल महाशिवरात्रि के दिन अपना स्थापना दिवस मनाती है, जिसको सेना दिवस के नाम से जाना जाता है।

सेना दिवस समारोह में सेना ने अपने कौशल का प्रदर्शन किया। सेना के हेलीकॉप्टरों ने पशुपतिनाथ मंदिर में महाशिवरात्रि के अवसर पर उमड़े श्रद्धालुओं पर पुष्प वर्षा भी की।

नेपाल के सेना दिवस के कार्यक्रम में भारत के जिन पांच पूर्व सेना प्रमुखों ने हिस्सा लिया उनमें जनरल विश्वनाथ शर्मा, जनरल जेजे सिंह, जनरल दीपक कपूर, जनरल दलवीर सिंह सुहाग और जनरल मनोज मुकुंद नरवणे हैं।

नेपाल सेना के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल कृष्ण प्रसाद भंडारी ने बताया कि भारत के पूर्व सेना प्रमुखों को नेपाली सेना के पूर्व मानद महारथी के रूप में आमंत्रित किया गया है। नेपाल आए भारत के पूर्व सेना प्रमुख 17 से 20 फरवरी तक आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे।

सेना दिवस के कार्यक्रम में नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी और प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल “प्रचंड” समेत कई गणमान्य उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button