अग्निपथ को लेकर नहीं थमा गुस्सा, कांग्रेस का प्रदर्शन, जंतर-मंतर पर जुटेंगे सांसद और नेता, पढ़ें आज कग 10 बड़ी खबरें

सशस्त्र बलों में भर्ती की नई प्रक्रिया ‘अग्निपथ’ के विरोध में देश के कई राज्य जल रहे हैं। सरकार के खिलाफ नारेबाजी से शुरू हुई यह आग बिहार, उत्तर प्रदेश समेत कम से कम 9 राज्यों में फैल चुकी है। वहीं, इसके चलते अब तक सरकारी संपत्तियों को करोड़ों रुपये का नुकसान हो चुका है। एक ओर जहां सरकार 10 फीसदी आरक्षण और अन्य लाभों के जरिए हालात सुधारने की कोशिश में है। वहीं, प्रदर्शनकारी भर्ती के लिए पुरानी नीति को जारी रखने की मांग कर रहे हैं।

1-अग्निवीरों के लिए सरकार के बड़े ऐलान, फिर भी नहीं थमा गुस्सा
अग्निपथ योजना के खिलाफ देशव्यापी विरोध प्रदर्शन का चौथा दिन काफी हंगामे और हिंसक घटनाओं के बीच समाप्त हुआ। शनिवार को केंद्र सरकार ने विभिन्न मंत्रालयों के जरिए बड़ी घोषणाओं के जरिए युवा आंदोलनकारियों को शांत करने की कोशिश की लेकिन वे नहीं माने। सीएपीएफ, असम राइफल्स और रक्षा मंत्रालय में भावी अग्निवीरों को 10 फीसदी आरक्षण देने का ऐलान हुआ। डिग्री कार्यक्रम और कौशल विकास प्रशिक्षण देने की भी बात की गई लेकिन, अभी तक कुछ काम नहीं आया।

2-राष्ट्रपति चुनाव को लेकर भाजपा की बड़ी बैठक आज
राष्ट्रपति चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी रविवार को बड़ी बैठक करने जा रही है। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में आगामी चुनाव की तैयारियों को लेकर विस्तार से चर्चा की जाएगी। खास बात है कि पार्टी ने नड्डा और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को राष्ट्रपति पद के लिए सभी राजनीतिक दलों की सहमति हासिल करने का जिम्मा सौंपा है। चुनाव आयोग की तरफ से जारी कार्यक्रम के अनुसार, 18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान होंगे।

3-काबुल गुरुद्वारा हमले में तीन हमलावर ढेर
अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में शनिवार को एक गुरुद्वारे में कई विस्फोट हुए, जिनमें एक सिख सहित दो लोगों की मौत हो गई और सात अन्य घायल हो गए। वहीं, अफगान सुरक्षाकर्मियों ने विस्फोटक लदे एक वाहन को गुरुद्वारे में प्रवेश करने से रोककर एक बड़ी घटना को टाल दिया। हमले में इस्लामिक अमीरात बलों का एक सदस्य और एक अफगान सिख नागरिक मारा गया व सात अन्य घायल हो गए, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

4-बांग्लादेश बाढ़ से तबाही, 60 लाख लोग प्रभावित
बांग्लादेश में लगातार हो रही बारिश और बाढ़ की वजह से त्राहिमाम मचा हुआ है। स्थिति इतनी गंभीर हो गई है कि राहत व बचाव कार्य के लिए सेना को बुलाया गया है। आधिकारिक अनुमान के अनुसार, मकानों में पानी घुस जाने के कारण करीब 60 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं और देश के उत्तरी-पूर्वी और उत्तरी क्षेत्र की नदियों में जलस्तर लगातार बढ़ने के कारण कई लोग अस्थाई शिविरों में रूके हुए हैं।

5-तमिलनाडु में सबसे ज्यादा कमाई वाली फिल्म बनी ‘विक्रम’
कमल हासन की फिल्म ‘विक्रम‘ हर दिन बीतने के साथ नए-नए रिकॉर्ड तोड़ रही है। फिल्म को रिलीज हुए दो हफ्ते से ज्यादा हो रहे हैं लेकिन यह अभी भी सिनेमाघरों में मजबूती के साथ टिकी है। खासकर तमिलनाडु में दर्शकों की अच्छी खासी संख्या फिल्म को देखने पहुंच रही है। फिल्म ने केवल तमिलनाडु में ही 150 करोड़ का कलेक्शन किया है, जो कि एक नया रिकॉर्ड है।

6-कांग्रेस बड़े प्रदर्शन को तैयार, जंतर-मंतर पर जुटेंगे नेता

कांग्रेस के सांसद और नेता सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए पेश की गई ‘अग्निपथ’ योजना का विरोध कर रहे युवाओं के साथ एकजुटता प्रदर्शित करने के वास्ते रविवार सुबह यहां जंतर मंतर पर ‘सत्याग्रह’ करेंगे। भाषा के अनुसार, सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस के सांसद, उसकी कार्य समिति के सदस्य और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारी 19 जून को सुबह 10 बजे जंतर मंतर पर शुरू होने वाले ‘सत्याग्रह’ में हिस्सा लेंगे।

7-असम बाढ़: 55 की मौत, करीब 3 हजार गांव डूबे, 19 लाख लोग प्रभावित; भयावह हैं हालात

असम में बाढ़ से स्थिति भयावह हो गई है। अब तक 55 लोगों की मौत हो चुकी है। 28 जिलों के 19 लाख से अधिक लोग इससे प्रभावित हुए हैं। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बताया कि होजई, नालबारी, बाजाली, ढुबरी, कामरूप, कोकराझार और सोनितपुर जिलों में मौत के मामले सामने आए हैं। भारी बारिश की वजह से आई बाढ़ की वजह से 2,930 गांव पानी में डूबे हुए हैं।वहीं, 43,338.39 हेक्टेयर की फसल भूमि भी जलमग्न हो गई है। 410 जानवरों के बहने की भी शिकायतें मिली हैं। राज्य की लगभग सभी नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। वर्तमान में 1,08,104 बाढ़ प्रभावित लोग 373 राहत शिविरों में शरण लिए हुए हैं। दीमा हसाओ, गोलपारा, मोरीगांव, कामरूप और कामरूप (महानगर) जिलों में भूस्खलन की सूचना मिली है।

8-5G के लिए नहीं करना होगा ज्यादा इंतजार, सितंबर तक पूरी हो सकती है तेज इंटरनेट की मुराद

तकनीक के मोर्चे पर भारत को जल्दी अच्छी खबर मिलने के आसार हैं। खबर है कि इस साल देश को इस साल तेज इंटरनेट का तोहफा मिल सकता है। रेल और दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को कहा कि साल के अंत तक 20-25 शहरों और कस्बों में 5जी सेवाओं की शुरुआत हो जाएगी। उन्होंने कहा कि 5जी सेवाएं अगस्त-सितंबर से शुरू होगी।वैष्णव ने साथ ही संकेत दिया कि नई सेवाओं की शुरुआत के साथ भारत में डेटा कीमतें दुनिया के दूसरे देशों के मुकाबले कम बनी रहेंगी। भारत में डेटा की मौजूदा कीमतें वैश्विक औसत से काफी कम हैं। वैष्णव ने कहा कि 5जी सेवाएं अगस्त-सितंबर से शुरू होंगी। मंत्री ने कहा कि भारत 4जी और 5जी स्टैक विकसित कर रहा है और डिजिटल नेटवर्क में दुनिया के लिए एक विश्वसनीय स्रोत के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए तैयार है।

9-गर्मी से अभी नहीं मिलेगी निजात, जानिए आपके शहर में कब आएगा मानसून

मानसून का इंजतार कर रहे लोगों को अभी राहत के आसार नहीं हैं। एक तरफ देश के कई राज्यों में इन गर्मी पड़ रही है और साथ ही गर्म हवा भी चल रही है। तो वहीं कई जगहों पर हल्की बरसात जरूर हुई थी लेकिन इस बार मानसून में देरी की वजह से अभी बारिश हुई नहीं है। इसी बीच मौसम विभाग ने बताया है कि आने वाले समय में मौसम कैसे करवट लेगा। इसी कड़ी में राजधानी दिल्ली में कुछ दिनों तक बादल छाए रह सकते हैं।पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते दिल्ली-एनसीआर में लगातार पिछले चार दिनों से रुक-रुक बारिश हो रही है, जिससे गर्मी कम हुई है और मौसम सुहाना हो गया है। बारिश का यह सिलसिला आगामी 21 जून तक जारी रहने का पूर्वानुमान मौसम विभाग पहले ही जता चुका है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, रविवार से मंगलवार तक तीन दिन दिल्ली के कई क्षेत्रों में हल्की वर्षा हो सकती है।

10-तेल की नई कीमतें जारी, जानिए दिल्ली से लखनऊ तक किस रेट पर बिक रहा है पेट्रोल-डीजल

तेल कंपनियों ने आज फिर तेल की नई कीमतें जारी कर दी हैं। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज फिर कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है। देश की राष्ट्रीय दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। आइए जानते हैं कि अन्य शहरों में पेट्रोल-डीजल किस भाव पर बिक रहा है दिल्ली पेट्रोल- 96.72 रुपये डीजल – 89.62 रुपये मुंबई पेट्रोल- 111.35 रुपये डीजल- 97.28  रुपये,लखनऊ डीजल- 89.76 रुपये पेट्रोल- 96.57 रुपये, गुवाहाटी पेट्रोल – 96.01 रुपये डीजल- 83.94 रुपये, कोलकता पेट्रोल- 106.03 रुपये डीजल – 92.76 रुपये

Related Articles

Back to top button