अमेठी : बेटियों ने संभाली थानों की कमान, 12वीं की छात्रा ने कोतवाल बन निस्तारित किए मामले

अमेठी : सरकार के निर्देश पर आज केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के संसदीय क्षेत्र अमेठी में ‘अंतरराष्ट्रीय बाल दिवस’ पर बेटियों ने थानों की कमान संभाली। थाना प्रभारी बन बेटियों ने अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाते हुए मिशन शक्ति और एन्टी रोमियो अभियान पर जोर दिया। शुक्रवार को जिला मुख्यालय स्थित गौरीगंज कोतवाली में पुलिस अधीक्षक दिनेश सिंह की पहल पर अमेठी में 12वीं की छात्र को एक दिन का इंस्पेक्टर बनाया गया।
इस दौरान आये हुए फरियादी कि समस्याएं को सुनी। वहींं एक दिन के लिए इंस्पेक्टर बनाये जाने के बाद बेटी ने कहा कि आज बहुत गर्व महसूस हो रहा है कि उन्हें इतनी बड़ी जिम्मेदारी मिली है। गौरीगंज के सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में क्लास 12वीं में पढ़ने वाली छात्रा काजल ने बताया कि आज दो समस्याएं आई थी, जिसमें पारिवारिक जो जमीन के विवाद को लेकर थी। बतौर गौरीगंज थाने को कोतवाल हमने उनकी समस्याओं को गंभीरता से सुना और उस पर कार्रवाई की गई। कुछ लोग और आए थे, जिनको आश्वासन दिया गया कि उनकी समस्याओं का निस्तारण जल्द किया जाएगा।
काजल ने बताया कि जमीन से संबंधित मामले ज्यादा सामने आ रहे हैं दोनों पक्षों को मैंने सुना है। दोनों अपना-अपना दावा पेश कर रहे हैं। इनका प्रार्थना पत्र ले लिया गया है। मौके पर जाकर जांच की जाएगी जो सही होगा, वही किया जाएगा। मिशन शक्ति और एंटी रोमियो को लेकर क्षेत्र में भ्रमण किया गया। महिलाओं से संबंधित मामलों को ज्यादा फोकस किया जा रहा है।
एएसपी दयाराम सरोज ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय बाल दिवस के मौके पर यूनिसेफ के द्वारा निर्देश है कि जनपद में बेटियों को थानों की कमान दी जाए। पुलिस अधीक्षक दिनेश सिंह के निर्देश पर जिले के सभी थाना, कोतवाली में बेटियों को एक दिन का कोतवाल बनाया गया। इस तरह के प्रयास से बेटियों में निर्णय लेने की क्षमता में वृद्धि होगी इसके साथ साथ यह बेटियां नारी सशक्तीकरण, नारी स्वालंबन, एंटी रोमियो जैसे तमाम विभिन्न मुद्दों पर गहराई से जानकारी मिलेगी।

 

Related Articles

Back to top button