अखिलेश यादव ने पीएम मोदी से आई.डी.पी.एल ऋषिकेश में दवा उत्पादन शुरू करने की पत्र लिखकर की अपील

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने प्रधानमंत्री को एक पत्र लिखा है। यह पत्र उत्तराखंड में ऋषिकेश वीरभद्र स्थित आईडीपीएल में जीवन रक्षक औषधियों एवं हाइड्रोऑक्सिक्लोरोक्वीन का उत्पादन तत्काल शुरू कराने के संबंध में लिखा गया है।

इसमें अखिलेश यादव ने पीएम मोदी से अपील कर कहा है कि “केंद्रीय सरकार का प्रतिष्ठान आईडीपीएल की भूमिका जीवन रक्षा दवा में आत्मनिर्भर बनाने की रही है। गंभीर रोगों पर नियंत्रण करने में आईडीपीएल महत्वपूर्ण भूमिका निभा चुका है। आईडीपीएल ऋषिकेश वर्तमान में बंद चल रहा है। फैक्ट्री में अंतिम उत्पादन नवंबर 2019 में हुआ था। इसमें कोई भी दवा उत्पादन करने की क्षमता है। सार्वजनिक क्षेत्र में दवा उत्पादन में इसका लगभग पांच दशक का अप्रतिम योगदान रहा है।”

अखिलेश यादव ने आगे कहा कि “ऋषिकेश में आईडीपीएल की अपनी 834 एकड़ जमीन है तथा 2700 आवासीय व्यवस्था है। यह प्रतिष्ठान आवश्यकता पड़ने पर हाइड्रोऑक्सिक्लोरोक्वीन दवा का तत्काल उत्पादन करने में सक्षम है।”

उन्होंने इस पत्र में आगे लिखा कि कोरोनावायरस का खतरा पूरी मानव जाति पर मंडरा रहा है। इस खतरे पर नियंत्रण में भारत के ऋषिकेश स्थित आईडीपीएल संस्थान की अभूतपूर्व भूमिका हो सकती है। आईडीपीएल में फिर से उत्पादन शुरू होने पर वहां हजारों नौजवानों को रोजगार के अवसर भी मिल जाएंगे। जिनके लिए ज्यादातर आवास सुविधा उपलब्ध है।”

अखिलेश यादव को उम्मीद है कि पीएम नरेंद्र मोदी आईडीपीएल वीरभद्र ऋषिकेश में उत्पादन दोबारा से शुरू करवाएंगे। इसलिए उन्होंने पत्र के अंत में लिखा है कि “आशा है आप (पीएम मोदी) राष्ट्रहित के इस मुद्दे पर गंभीरता से विचार करते हुए आईडीपीएल वीरभद्र ऋषिकेश में उत्पादन शुरू कराने की व्यवस्था करेंगे।

Related Articles

Back to top button