अखिलेश यादव ने डॉ0 अम्बेडकर सहित राममनोहर लोहिया और श्री बी.पी. मण्डल को पुष्पांजलि अर्पित की

संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ0 भीमराव अम्बेडकर की जयंती की पूर्व संध्या पर आज समाजवादी पार्टी मुख्यालय, लखनऊ सैकड़ों मोमबत्तियों के प्रकाश से जगमगा उठा। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने डॉ0 अम्बेडकर सहित डॉ0 राममनोहर लोहिया और  बी.पी. मण्डल को पुष्पांजलि अर्पित की। आज  मण्डल की पुण्यतिथि है। समाजवादी पार्टी कल प्रदेश के प्रत्येक जनपद में डॉ0 अम्बेडकर जी की 130वीं जयंती पर ‘संविधान रक्षा‘ दिवस मनाएगी।

अखिलेश यादव ने आग्रह किया कि सभी लोग 14 अप्रैल 2021 को डॉ0 अम्बेडकर दीपोत्सव पर एक दीया जरूर जलाएं और प्रण ले कि बाबा साहेब के रास्ते पर चलने का प्रयास करेंगे।

अखिलेश यादव के अनुसार भाजपा का सत्ताकाल कालिमामय है। लोकतंत्र और संविधान दोनों को कमजोर किया जा रहा है। बाबा साहेब ने देश में एकमत एक व्यक्ति का प्राविधान कर संविधान में अमीर-गरीब, महिला-पुरूष सबको एक समान अधिकार दिए। उन्होंने पिछड़ों, अनुसूचित जातियों-जनजातियों को आरक्षण का लाभ दिया। भाजपा संविधान में वर्णित उद्देशिका की उपेक्षा कर रही है। वह समाज को बांटने और नफरत फैलाने का काम कर रही है।

यादव ने कहा कि डॉ0 लोहिया और डॉ0 अम्बेडकर के बीच एक साथ मिलकर राजनीति करने का प्रसंग बना था। उससे दलित राजनीति का मुख्यधारा और समाजवादी विधारधारा से जुड़ने का मार्ग प्रशस्त होता और एक बड़ी ताकत बनती परन्तु असमय बाबा साहेब के निधन से वह एकता नहीं हो सकी। देश के लिए प्रगति का द्वार खोलने का सिर्फ और सिर्फ यही रास्ता है, और उस रास्ते को दिखाने वाले बाबा साहेब को आज हम बारम्बार प्रणाम करते हैं।

यादव ने सामाजिक न्याय के प्रणेता और अपनी रिपोर्ट से दलितों-पिछड़ों के जीवन में महापरिवर्तन लाने वाले  बी.पी. मण्डल की पुण्यतिथि पर आत्मिक नमन करते हुए उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए। उन्होंने कहा कि  मण्डल ने लोकतांत्रिक मूल्यों से देश के बड़े समुदाय को आरक्षण की सुविधा देने के साथ और बेहतर तरीके से जोड़ने का काम किया।

इस अवसर पर राष्ट्रीय सचिव  राजेन्द्र चौधरी, प्रदेश अध्यक्ष  नरेश उत्तम पटेल, एमएलसी अरविन्द कुमार सिंह, रामवृ़क्ष सिंह यादव सहित आई.पी. सिंह, डॉ0 हरिश्चन्द्र यादव आदि लोग उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button