अखिलेश आजमगढ़ के गोपालपुर से लड़ेंगे पहला विधानसभा चुनाव, जानिए क्यों चुना यह सीट

आजमगढ़ जिले की गोपालपुर विधानसभा सीट पर समाजवादी पार्टी की मजबूत पकड़

लखनऊ. समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव के विधानसभा चुनाव लड़ने की बात से सियासत में हलचल मच गई हैं। वहीं उनकी सीट को लेकर भी अटकलें तेज़ हो गई हैं। जानकारी के मुताबिक सपा सुप्रीमो अखिलेश आजमगढ़ की गोपालपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष आजमगढ़ से सांसद भी हैं। सूत्रों की माने तो अखिलेश यादव आजमगढ़ जिले से ही चुनाव लड़ना चाह रहे हैं। ऐसे में पूर्वांचल में संदेश देने के मकसद से गोपालपुर की सीट का चयन हो सकता है।

इस सीट से चुनाव लड़ने की यह हैं वजह

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की दोपहर 1 बजे पार्टी मुख्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करेंगे। माना जा रहा है कि अखिलेश इस कॉन्फ्रेंस में विधानसभा चुनाव लड़ने का आधिकारिक रूप से ऐलान कर सकते हैं।आजमगढ़ जिले की गोपालपुर विधानसभा सीट पर समाजवादी पार्टी की मजबूत पकड़ मानी जाती है। वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में इस सीट पर सपा उम्मीदवार ने जीत दर्ज की थी। वहीं बीते पांच विधानसभा चुनावों के नतीजों पर गौर करें तो यहां चार बार सपा ने जीत दर्ज की, जबकि एक बार बहुजन समाज पार्टी के खाते में यह सीट गई है।

 इस सीट की मजबूती की यह है वजह

बता दे कि इस सीट पर मुस्लिमों और यादव वोटरों की संख्या अधिक है और यही सपा की मजबूती की वजह भी मानी जाती है। सूत्रों के मुताबिक, इसी वजह से अखिलेश यादव ने इस सीट का चुनाव किया है.अखिलेश यादव ने  2019 के लोकसभा चुनाव में इस सीट पर भाजपा प्रत्याशी और भोजपुरी अभिनेता दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’ को हराया था। वहीं  2017 के विधानसभा चुनाव की बात करें तो सपा प्रत्याशी को यहां से बंपर जीत मिली थी। सपा उम्मीदवार नफीस जावेद ने उस चुनाव में अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी भारतीय जनता पार्टी के श्रीकृष्ण पाल को 14,960 वोटों से हराया था।

Related Articles

Back to top button