सत्यापन के बाद इतने अपात्रों की विधवा पेंशन रद्द, करना होगा ये

जौनपुर,  उत्तर प्रदेश के जौनपुर में सत्यापन के बाद 308 अपात्रों का विधवा पेंशन अब बंद कर दिया गया है ।
जिला प्रोबेशन अधिकारी एस के सोनी ने बताया कि सत्यापन के बाद 308 पात्रों की विधवा पेंशन रद्द कर दी गई है ।
उन्होंने कहा कि सत्यापन का कार्य मई 2020 से शुरू होना था , जो लॉकडाउन की वजह से नहीं हो सका इसके बाद अगस्त 2020 से सत्यापन करने के निर्देश दिए गए , जिसे ब्लॉक के कर्मचारियों ने गंभीरता से नहीं लिया। निर्धारित समय से काफी देरी से शुरू हुई सत्यापन की प्रक्रिया नवंबर 2020 तक चली, इसके बाद पता चला कि 308 पात्रों को भी पेंशन दी जा रही है ।

ये भी पढ़ें-रूस से प्रतिबंध हटाने का कोई आधार नहीं : जर्मनी

उन्होंने कहा कि 22 ऐसे अपात्र को पेंशन भेजी जा रही थी जिनका दोबारा विवाह हो चुका है जबकि 286 की मृत्यु हो चुकी है 1 इसका पता चलने तक 6 माह की पेंशन भेजी जा चुकी थी। अब बैंक के माध्यम से दोबारा भेजी गई पेंशन शासन को लौटाए जाने की कवायद की जा रही है ।

उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों का नाम सूची से हटाने के साथ ही बैंक को भी सूचित कर दिया गया है। साथ ही शासन को भी इसकी रिपोर्ट भेज दी गई है। मौजूदा समय में 66 हजार 23 पात्रों को विधवा पेंशन का लाभ मिल रहा है। हाल ही में इसमें 4 हजार 678 नए पात्रों को जोड़ा गया है। अपात्रों का नाम काटने व पात्रों को जोड़ने के लिए प्रत्येक वर्ष सत्यापन कराया जाता है। ब्लाक स्तर से होते हुए रिपोर्ट जिला मुख्यालय पहुंचती है। यहां से दोबारा जांच करने के बाद ही किसी का नाम काटा जाता है ।

Related Articles

Back to top button