उत्तराखंड में ओमिक्रॉन: सरकार ने लगाया रात्रि कर्फ्यू, इतने बजे से नहीं घूम पाएंगे आप

यूपी के बाद उत्तराखंड में भी बढ़ा ओमिक्रॉन का खतरा, लगाया गया नाइट कर्फ्यू  

लखनऊ: यूपी, एमपी के बाद अब उत्तराखंड सरकार ने प्रदेश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे को देखते हुए रात्रि कर्फ्यू लगा दिया है. नाइट कर्फ्यू 27 दिसंबर से आग्रिम आदेशों तक रात 11:00 बजे से सुबह 5:00 बजे तक लगा रहेगा. ऐसे में मुख्य सचिव डॉ.एसएस संधू की ओर से इसके आदेश जारी किए गए हैं.

जारी आदेश के अनुसार, प्रदेश में रात्रि कर्फ्यू के दौरान आवश्यक सेवाओं को छूट प्रदान की गई है. जिसमें स्वास्थ्य सेवाएं 24 घंटे संचालित होंगी. सभी चिकित्सा कर्मियों, पैरामेडिकल स्टाफ और अन्य अस्पताल सहायता सेवाओं के लिए परिवहन की अनुमति होगी. वहीं तेल और गैस क्षेत्र, जिसमें उत्पादों का उत्पादन, परिवहन, वितरण, भंडारण और फुटकर बिक्री आदि के परिवहन की अनुमति होगी. इस दौरान पेट्रोल पंप, एलपीजी, पेट्रोलियम, गैस खुदरा और भंडारण आउटलेट आदि खुल सकेंगे. बिजली उत्पादन और वितरण सेवाएं भी सही ढंग से चलेंगी. डाक सेवाएं, दूरसंचार, इंटरनेट सेवा, केबल सेवा, कोल्ड स्टोरेज, वेयर हाउसिंग सेवा के वाहनों को भी आने-जाने की छूट रहेगी.

राज्य के अंदर और बाहरी राज्यों से एसओपी आवागमन जारी

इतना ही नहीं इसके अलावा सार्वजनिक परिवहन का राज्य के अंदर और बाहरी राज्यों से एसओपी के अनुसार आने-जाने की प्रक्रिया जारी रहेगी. सभी मालवाहक वाहनों को राज्य और अंतरराज्यीय आवागमन के साथ सामग्री लोड करने और उतारने की अनुमति रहेगी. सभी होलसेलर और रिटेलर दुकानों को गोदामों से सामान लोड करने और उतारने रोजाना की तरह प्रक्रिया रहेगी.

राज्य और अंतरराज्यीय आयात-निर्यात आवागमन की भी अनुमति दी गई है. रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डों से एयरपोर्ट बस, टैक्सियों, ऑटो रिक्शा आदि यात्री वाहनों को वैध यात्रा दस्तावेज और टिकट दिखाने पर ही जाने की अनुमति मिलेगी. इतना ही नहीं इसके साथ ही कर्फ्यू के दौरान विक्रम, ऑटो, टैक्सी भी आराम से चल सकेंगे.

शहर में सभी को सेफ्टी प्रोटोकॉल का करना होगा पालन

इसके अलावा शहरी और ग्रामीण इलाकों में सभी इंडस्ट्री कोविड सेफ्टी प्रोटोकॉल और एसओपी के अधीन संचालित की जा सकेंगी, जिसकी निगरानी जिला प्रशासन करेगा. आपको बता दें दिल्ली व यूपी में भी सोमवार से रात 11 बजे से सुबह पांच बजे के बीच नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया है, जबकि महाराष्ट्र, यूपी, कर्नाटक, हरियाणा, गुजरात और मध्यप्रदेश में भी रात्रि कर्फ्यू लगे हैं.

Related Articles

Back to top button