प्रधान मंत्री के जन्म दिवस पर आयेगे भारत में 8 चीते। जानिए पूरी खबर।

भारत में चीतों का इंतजार कुछ दिनों में खत्म होने की संभावना है। नामीबिया के चीते 17 सितंबर, 2022 को भारत में फिर से आने के लिए तैयार

भारत में चीतों का इंतजार कुछ दिनों में खत्म होने की संभावना है। नामीबिया के चीते 17 सितंबर, 2022 को भारत में फिर से आने के लिए तैयार हैं। उसी के साथ साथ 17 सितंबर को नरेंद्र मोदी का जन्म दिवस भी है। उनका नया घर मध्य प्रदेश में कुनो पालपुर राष्ट्रीय उद्यान होगा, सीएम शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की।

इससे पहले, भारत के स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त के समय में चीतों को कुनो राष्ट्रीय उद्यान में फिर से लाया जाना था। लेकिन कार्यक्रम की जटिलता के कारण समय सीमा हासिल नहीं की जा सकी।

उसी दिन, एक अधिकारी ने सोमवार को कहा। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी भारत में जानवर के विलुप्त होने के सात दशक बाद, चीता पुनरुत्पादन कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, 17 सितंबर को अपने जन्मदिन पर, इनमें से तीन चीतों को पार्क के संगरोध बाड़ों में छोड़ देंगे।

15 अगस्त को यही चीते आने वाले थे लेकिन अधिकारियों की रिपोर्ट के हिसाब से भारत में स्थानान्तरण के लिए निर्धारित तीन चीतों को बंदी-नस्ल और शिकार के लिए शिकार करने में असमर्थ पाया गया।भारत ने इन तीन चीतों को खारिज कर दिया था और अब उनकी जगह जंगली पकड़े गए चीतों को लाया जाएगा।

 

Related Articles

Back to top button