भारत के 74वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी लाल किले पर फहराएंगे तिरंगा, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

आज देश का 74 वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा। कोरोनावायरस महामारी के बीच यह दिवस भारत में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मनाया जाएगा। हर बार की तरह इस बार भी देश के प्रधानमंत्री लाल किले पर झंडा फहराएंगे। इस मौके पर सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए हुए हैं। इसी के साथ कोरोनावायरस के कारण कई तरह की सावधानियां भी भर्ती जाएगी।

74वां स्वतंत्रता दिवस के जश्न के मौके पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 7.05 बजे राजघाट पहुंचेंगे। इसके बाद 7.18 बजे पीएम मोदी लाल किला पहुंचेंगे। लाल किले के लाहौर गेट पर आगमन के बाद रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7.28 बजे ध्वजारोहण करेंगे और 7.30 बजे पीएम मोदी लाल किले से देश को संबोधित करेंगे।

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया जाएगा। प्रधानमंत्री के लिए गार्ड ऑफ ऑनर की टुकड़ी में सेना, नौसेना, वायु सेना और दिल्ली पुलिस के एक-एक अधिकारी और 24 जवान शामिल होंगे। इस साल गार्ड ऑफ ऑनर की कमान लेफ्टिनेंट कर्नल गौरव एस येवलकर के पास होगी। प्रधानमंत्री के गार्ड में सेना की टुकड़ी की मेजर पलविंदर ग्रेवाल, नौसेना दल लेफ्टिनेंट कमांडर केवीआर रेड्डी जबकि स्क्वाड्रन लीडर विकास कुमार एयर फोर्स की टुकड़ी का नेतृत्व करेंगे। इसके अलावा अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त जितेन्द्र कुमार मीणा के जरिए दिल्ली पुलिस दल का नेतृत्व किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button