बोत्सवाना में 356 हाथियों की रहस्‍यमय तरीके से मौत

न्यूयॉर्क। बोत्सवाना के जंगलों में 356 हाथियों के रहस्यमय परिस्थितियों में मरने से विश्व वन्यजीव प्राणियों में दहशत है। इन हाथियों के बोत्सवाना के जंगलों में गत मई और जून में मिले कंकाल बन चुके शवों से पता चला कि इनकी मृत्यु किसी संक्रामक विषाणु से हुई है। इसके बारे में पता लगाया जा रहा है। दुनिया में बोत्सवाना एकमात्र ऐसा देश है, जहां बड़े स्तर पर हाथियों का संरक्षण किया जा रहा था।

बोत्सवाना के वन्यजीव उप निदेशक सिरिल तानो ने दावा किया है कि इन हाथियों की मृत्यु जंगल में एक जोहड़ के दूषित जल पीने से हुई है। इस जल में मस्तिष्क में ज़हरीले अव्यव किटाणु के पहुँचने से हुई है। एक अन्य केंद्रीय वन्यजीव चिकित्सक/अधिकारी ने कहा है कि इस जोहड़ से दूषित जल पीने से हाथियों के अलावा और किस जानवर ने जल का सेवन किया है, उसका भी पता लगाया जा रहा है।

अमेरिका के दैनिक न्यू यॉर्क टाइम्स के अनुसार बोत्सवाना अधिकारियों और शोध शास्त्रियों ने मृत हाथियों का निरीक्षण किया है। उन्होंने दावा किया है कि इनके शरीर पर बंदूक़ की गोली का कोई निशान नहीं था और न ही उनकी सूढ़ अथवा शरीर के किसी अन्य भाग पर किसी तेज़ औज़ार के ही निशान पाए गए हैं।

Related Articles

Back to top button