निर्मला सीतारमण का बड़ा ऐलान MSME को मिलेगा बिना गारंटी के 3 लाख करोड़ का लोन

मकल देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए आर्थिक पैकेज का ऐलान किया था। यह आर्थिक पैकेज 20 लाख करोड़ का है। वही देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने नारा दिया था। वही आज देश के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि 20 लाख करोड़ कहां और कैसे इस्तेमाल में लिए जाएंगे। बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा था कि इस पैकेज में हर वर्ग का हिस्सा है।

वहीं प्रेस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत में निर्मला सीतारमण ने कहा कि समाज के कई वर्गों से बातचीत कर यह पैकेज तैयार किया गया है। पैकेज के जरिए ग्रोथ को बढ़ाना है। भारत को आत्मनिर्भर बनाना है। इसलिए इसे आत्मनिर्भर भारत अभियान कहा जा रहा है।

वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऐलान किया कि MSME के लिए 20000 करोड़ का प्रावधान किया गया है। इससे दो लाख से ज्यादा तनाव पूर्ण MSME  कंपनियों को फायदा होगा। निर्मला सीतारमण ने कहा कि इसके अलावा MSME के लिए जो बेहतर कर सकते हैं उनके लिए फंड आफ फंड्स के तहत 50000 करोड रुपए की इक्विटी इंजन होगा। ताकि वह बड़ा आकार ले सके।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि लंबी चर्चा के बाद इस पैकेज पर मोहर लगाई गई है। यह पैकेज भारत को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में बड़ा कदम है। इस पैकेज को अंतिम रूप देने के लिए हर बैठक में खुद पीएम मोदी शामिल रहे हैं।

वहीं इसमें MSME को 3 लाख करोड़ रुपये का बिना गारंटी के लोन दिया जाएगा। निर्मला सीतारमण ने कहा कि  स्थानीय ब्रांड को दुनिया में पहचान दिलानी है। आत्मनिर्भर भारत का मतलब आत्मविश्वासी भारत का है, जो लोकल लेवल पर उत्पाद बनाकर ग्लोबल उत्पादन में योगदान करे, न कि अपने में सीमित रहे।

उन्होंने कहा कि लॉक डाउन के बाद गरीब कल्याण योजना का ऐलान किया गया था। लॉकडाउन में राशन और अनाज का वितरण किया गया। जिनके पास राशन कार्ड नहीं है उनको भी राशन मुहैया करवाया गया। लोगों के खाते में पैसे पहुंचाए गए। आने वाले दिनों में मैं मेरी टीम के साथ आपके सामने आऊंगी। आने वाले दिनों में इस पैकेज की हर रोज अलग-अलग विस्तृत जानकारी दी जाएगी।

Related Articles

Back to top button