योगी कैबिनेट में 14 अहम निर्णय पर मुहर, जानें क्या मिली सौगात

निर्णय योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की मीटिंग में लिया गया था।

राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र लखनऊ के सरोजनी नगर में ज्यातिखेड़ा में 2.5 एकड़ जमीन पर खुलेगा। केंद्र ने यह दूसरा सेंटर लखनऊ को दिया है। वाराणसी में एक केंद्र पहले से ही है। लैब टेक्नीशियन के 25% पद लैब असिस्टेंट के प्रमोशन से भरे जाएंगे। केजीएमयू के पुराने भवन का ध्वस्तीकरण होगा। यह निर्णय आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की मीटिंग में लिया गया था।

153 पिस्टल होमगार्ड विभाग खरीदेगा

नोएडा पीजीआई के लिये 56 एकड़ जमीन चाहिए था। ऑथरिटी ने 400 करोड़ से अधिक मांगा था। इसे निःशुल्क देने पर सहमति बन गई। गोपनीय विभाग में भी अपर मुख्य सचिव का पद मंजूर कर लिया गया। इसके साथ ही होमगार्ड विभाग में  प्लाटून कमांडर व ऊपर के पदों को देने के लिये 153 पिस्टल होमगार्ड विभाग खरीदेगा। न्यायिक पदों पर 4% दिव्यांग आरक्षण मिलेगा।

रमाबाई अम्बेडकर स्थल के सामने बने पक्का हेलीपैड

वहीं हरिद्वार के होटल अलकनन्दा को उत्तराखण्ड सरकार को देते हुए परिसर की भूमि पर यूपी  नवनिर्मित भवन भागीरथी एवं भूमि को उत्तर प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम लिमिटेड को दिया जाएगा।आगरा, मथुरा एवं प्रयागराज में पर्यटन विकास के लिये हैलीकॉप्टर सेवा संचालन के लिए हेलीपोर्ट का निर्माण पीपीपी मोड पर निजी निवेशकों के माध्यम से होगा। लखनऊ में रमाबाई अम्बेडकर स्थल के सामने बने पक्का हेलीपैड स्थल एवं उससे सम्बद्ध अन्य सुविधाओं को पर्यटन विभाग के पक्ष में हस्तांतरित करने का निर्णय हुआ। इसके साथ उत्तर प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम लिमिटेड को पर्यटन विभाग के अधीन पर्यटन विकास कार्यों को कराये जाने के लिए अधिकृत कर दिया गया।

Related Articles

Back to top button