मसूद अजहर अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित, भारत को मिली अभूतपूर्व अंतराष्ट्रीय सफलता

0
87
ये भारतीय कूटनीति का परचम बुलंद होने की खबर है । आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अज़हर को संयुक्त राष्ट्र संघ ने अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित कर दिया है| ये वही जैश-ए-मोहम्मद है जिसने 14 फरवरी को पुलवामा में आतंकी हमला करने की ज़िम्मेदारी ली थी। भारत लगातार मसूद को वैश्विक आतंकी घोषित कराने की कोशिश में लगा हुआ था| पुलवामा हमले से पहले भी भारत ने चार बार इसकी कोशिश की थी लेकिन अब जाकर यह मुमकिन हो सका। चीन की ओर से लगातार रोड़े अटकाने की कार्यवाही के बीच मोदी सरकार की ये बड़ी अंतराष्ट्रीय उपलब्धि है।
संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत सैयद अकबरूद्दीन ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने ट्वीट कर यह जानकारी दी | इसे आतंकवाद के मोर्चे पर भारत की बड़ी कूटनीतिक कामयाबी कहा जा रहा है।| गौर करने वाली बात यह है कि कुछ दिन पहले ही पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की थी। हर बार पाकिस्तान का समर्थन लेने वाले चीन ने भी पाकिस्तान को एक बड़ा झटका दिया है। इससे पहले चीन ने सुरक्षा परिषद की प्रतिबंध समिति में मसूद को ब्लैकलिस्ट करने के प्रस्ताव से अपने कदम पीछे खींच लिए थे।
मसूद अजहर वही आतंकी है जिसे 1999 के कंधार प्लेन हाईजैक के बदले रिहा किया गया था। साल 2001 में देश की संसद पर हुए हमले में भी इसी आतंकी का हाथ था। 26/11 के आतंकी हमले में भी मसूद के संगठन का हाथ था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here