अगर ये गलती की है तो फौरन सुधारें वरना बेकार हो जाएगा आपका आधार कार्ड

0
190

आधार कार्ड को लेकर एक चौकाने वाले खबर सामने आयी है। अगर आपने भी प्लास्टिक की पीवीसी शीट पर आपने आधार कार्ड को लैमिनेट करवाया है तो तत्काल सतर्क हो जाइए। ऐसा करने वालों के लिए UIDAI ने ट्वीट कर चेतावनी जारी की है | UIDAI ने ट्वीट करते हुए कहा है कि प्‍लास्टिक आधार या आधार स्मार्ट कार्ड/PVC कार्ड अब वैधानिक रूप से मान्य नहीं है। UIDAI का कहना है कि अगर आपके पास प्लास्टिक का आधार कार्ड है तो ऐसा कार्ड अब बेकार हो जाएगा।

आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था UIDAI के मुताबिक इस कदम को उठाने का मकसद लोगों की निजता की रक्षा करना है। इस तरह के कार्ड लोगों की आधार डिटेल्‍स की प्राइवेसी पर खतरा है। UIDAI का कहना है कि प्‍लास्टिक आधार कार्ड कई बार काम नहीं करता है। इस पर दिया गया QR कोड डिस्‍फंक्‍शनल हो जाता है।

ऐसे में आपकी निजी जानकारियों को आपकी बिना अनुमति के भी शेयर किया जा सकता है। ये बेहद खतरनाक है

UIDAI ने अपने बयान में कहा है कि ओरिजनल आधार के अलावा एक साधारण पेपर पर डाउनलोड किया आधार भी पूरी तरह से वैलिड है। ऐसे में आपको स्‍मार्ट आधार के चक्‍कर में पड़ने की जरूरत नही है | यहां तक कि आपको कलर्ड प्रिन्‍ट की भी जरूरत नहीं है | साथ ही अलग से आधार कार्ड के लैमिनेशन या प्‍लास्टिक आधार कार्ड की जरूरत भी नहीं है | अगर आपका आधार खो गया है तो आप इसे मुफ्त में https://eaadhaar.uidai.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here