योगी सरकार का न्‍यू ईयर गिफ्ट, 3% बढ़ा महंगाई भत्‍ता

नई बढ़ोतरी के साथ यह 31 प्रतिशत हो जाएगा

लखनऊ: यूपी के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों को नए साल पर बढ़े हुए महंगाई भत्‍ते का तोहफा मिलेगा। योगी सरकार उनके तीन प्रतिशत बढ़े महंगाई भत्‍ते का नकद भुगतान करेगी। प्रदेश के कर्मचारियों और पेंशनरों को पिछली पहली जुलाई से 3 प्रतिशत की बढ़ी दर से महंगाई भत्ता और महंगाई राहत का भुगतान होना है। वर्तमान में उन्हें 28 प्रतिशत की दर से डीए-डीआर का भुगतान हो रहा है। नई बढ़ोतरी के साथ यह 31 प्रतिशत हो जाएगा।

मुख्यमंत्री की मंजूरी के लिए भेज दिया

कर्मचारियों-पेंशनरों को नकद भुगतान के लिए यूपी के वित्त विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। वित्‍त विभाग ने बढ़ी दर से डीए और डीआर के भुगतान का प्रस्ताव मुख्यमंत्री की मंजूरी के लिए भेज दिया है। जुलाई से नवंबर तक के बढ़े डीए के एरियर की धनराशि कर्मचारियों के सामान्य भविष्य निधि (जीपीएफ) खाते में जमा कराई जाएगी। दिसम्‍बर की सैलरी के साथ जनवरी में उन्‍हें नकद भुगतान किया जाएगा।

16 लाख कर्मचारियों को भी ज्यादा डीए

गौरतलब है कि पहली जुलाई से 3% महंगाई भत्‍ता बढ़ाने का निर्णय पहले केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए लिया था। केंद्र के इस निर्णय के बकाद यूपी सरकार के 16 लाख कर्मचारियों को भी ज्यादा डीए की उम्मीद जागी थी। उन्‍हें उम्‍मीद थी कि दिवाली के मौके पर बोनस के साथ इसका भुगतान हो जाएगा। बहरहाल, दिवाली के वक्‍त ऐसा कुछ नहीं हुआ। अब जब हर राजनीतिक दल अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुटा है तो माना जा रहा है सरकार कर्मचारियों को खुश करने के इरादे से न्‍यू ईयर का यह गिफ्ट देने जा रही है।

Related Articles

Back to top button