दिल्ली में सर्दी का सितम शुरू, फिर दम घोंटू हुई हवा, रेड जोन 

नई दिल्‍ली. देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में सर्दी का सितम (Delhi Weather Update) लगातार बढ़ता जा रहा है. वहीं, सोमवार की सुबह राजधानी में लोग अलाव जलाकर खुद को सर्दी से बचाते नजर आए. जबकि रविवार को सफदरजंग वेधशाला में मौसम का अब तक का सबसे कम 6.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था. वहीं, शनिवार की सुबह दिल्‍ली का तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस था. इसके साथ दिल्‍ली में वायु प्रदूषण (Air Pollution) फिर बढ़ने से हवा और जहरीली हो गई है. बता दें कि रविवार को दिल्‍ली-एनसीआर के सिर्फ तीन इलाके रेड जोन में थे. वहीं, आज इसकी जद में गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा को छोड़कर अधिकांश इलाके आ गए हैं.

राजधानी दिल्ली में लगातार तापमान में गिरावट हो रही है. इस बीच जीबी पंत अस्पताल के बाहर लोग अलाव के सहारे सर्दी से बचते हुए दिखाई दिए. इस दौरान एक व्यक्ति ने बताया कि ऐसे में काम करना मुश्किल हो गया है. हम चाय पीकर ही वक्‍त काट रहे हैं.

दिल्‍ली-एनसीआर के ये इलाके रेड जोन में पहुंचे
पिछले दो दिन से दिल्‍ली के साथ नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद में प्रदूषण कम हो रहा था, लेकिन सोमवार सुबह यह फिर बढ़ गया है. इस वजह से सांस लेना मुश्किल हो गया है. शनिवार की सुबह दिल्‍ली के नरेला में AQI 307, तो फरीदाबाद के सेक्‍टर 11 एक्‍यआई 395 और सेक्‍टर 16A में यह 328 दर्ज किया गया है. यानी दिल्‍ली-एनसीआर के सिर्फ यही तीन इलाके रेड जोन में थे, लेकिन सोमवार को कई इलाके रेड जोन में पहुंच गए हैं.

दिल्‍ली में सोमवार सुबह मुंडिका में AQI 840 रहा, जो कि सबसे अधिक है. इसके बाद आनंद विहार में 522, वजीरपुर में 488, बवाना में 455, रोहिणी में 421 और शाहदरा में AQI 416 दर्ज किया गया. इसके अलावा नरेला और जहांगीरपुरी समेत चार अन्‍य इलाके भी रेड जोन में हैं. वहीं, गाजियाबाद का आज कोई इलाका रेड जोन में नहीं है. इसके अलावा नोएडा के सेक्‍टर 62 में एक्‍यूआई 356, तो सेक्‍टर 1 में यह 300 है. अगर ग्रेटर नोएडा की बात करें तो यहां कोई इलाका रेड जोन में नहीं है. जबकि AQI 250 से नीचे है. हालांकि इस दौरान हरियाणा के फरीदाबाद में प्रदूषण का सबसे अधिक असर दिखाई दे रहा है. फरीदाबाद के न्‍यू इंडस्ट्रियल एरिया में AQI 999 और सेक्‍टर 11 में 518 बना हुआ है. वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के मुताबिक, दिल्ली का ओवरऑल वायु गुणवत्ता सूचकांक आज 256 है, जोकि खराब श्रेणी में है.

यह है प्रदूषण का पैमाना
बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 तक के एक्यूआई को ‘गंभीर’ माना जाता है.

Related Articles

Back to top button