यूपी के मदरसों में राष्ट्रगान को लेकर लिया गया ये खास फैसला, जानिए क्या?

यूपी के मदरसों में अब गाए जाएंगे राष्ट्रगान, किए गए और बड़े फैसले

लखनऊ: यूपी के मदरसों के लिए कई अहम फैसले लिए गए हैं. यूपी मदरसा शिक्षा परिषद ने एक आदेश जारी कर बताया है कि कक्षाएं शुरू होने से पहले हर मदरसे में बच्‍चे राष्‍ट्रगान जरुर गाएंगे. इसके अलावा मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं 14 से 27 मई तक करा ली जाएंगी. वहीं अब मेरठ के मदरसों में राष्ट्रगान की गूंज सुनाई देने लगी हैं. मदरसे दीनी तालीम के साथ हिंदी, संस्कृत, गणित, कंप्यूटर व सांइस पढ़ाया जा रहा है, ताकि छात्र आधुनिक शिक्षा के साथ देश-विदेश में कदम मिला सके.

मदरसा में गाया जाएगा राष्ट्रगान

मदरसा शिक्षा परिषद के आदेश का सभी मदरसों ने स्वागत किया है. मेरठ के शैखुल हदीस मदरसा इमदादुल इस्लाम के प्राचार्य/उपाध्यक्ष शाहीन जमाली का कहना है कि वह पहले से ही राष्ट्रगान गा रहे हैं. राष्ट्रगान देश की शान व मान है इसको सभी सरकारी आफिसों में भी प्रतिदिन गाया जाना चाहिए. मदरसे में दीनी तालीम के साथ अन्य विषय कंप्यूटर, सांइस, गणित, हिंदी और संस्कृत पढ़ा रहे हैं. नैतिक शिक्षा समेत शारीरिक विकास के लिए, फुटबॉल, क्रिकेट, बैडमिंटन समेत अन्य खेल भी छात्रों को सिखाए जा रहे हैं.

शाहीन जमाली ने आगे कहा कि टीचर्स भी दिलों जान से बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए छात्रों को लगन से पढा रहे है. कविता, निबंध, नाटक आदि की प्रतियोगिता में विद्यार्थियों को प्रतिभाग करा रहे हैं. अंग्रेजी, गणित व कंप्यूटर पर खास ध्यान है ताकि छात्र भविष्य में पिछड़ न जाएं. खेल भी प्रतिदिन मदरसे में खिलाएं जाते हैं.

बच्चे राष्ट्रगान दिल से गा रहे हैं और वह भारतीय होने पर गर्व महसूस कर रहे हैं. देश-विदेश में मदरसे के छात्र पिछड़ न जाएं, दुनिया से कदम मिला पाएं, इसलिए वह सभी विषयों की तालीम हासिल कर रहे हैं और खुश हैं. मेरठ के दारूल उलूम अरबिया कालिज जामा मस्जिद व मनसबिया मदरसा में भी दीनी तालीम के साथ सभी विषयों को पढ़ाया जा रहा है. मदरसे के छात्र कंप्यूटर की शिक्षा भी हासिल कर रहे हैं.

Related Articles

Back to top button