कल से होने जा रहें देश में ये बड़े बदलाव इस भीषण गर्मी में बढ़ाएंगे आपके जेब की गर्मी

1 जून से देश में कई नियमों में बदलाव किए जाएंगे लेकिन आपके लिए यह 6 नियम जानना बहुत जरूरी

देशवासी पहले ही महंगाई की मार से जूझ रहे हैं और हाल फिलहाल देशवासियों को इस महंगाई से कोई राहत मिलती नजर नहीं आ रही है। कल 1 जून से देश में कई नियमों में बदलाव किए जाएंगे लेकिन आपके लिए यह 6 नियम जानना बहुत जरूरी है जो आपकी जेब पर भी गहरा असर डाल सकते हैं तो आइए जानते हैं इन छह बदलाव को जो आपकी जेब करेंगे ढीली।एक जून से देशभर में कई बदलाव होने वाले हैं। ये बदलाव ऐसे हैं जो आपके पॉकेट पर भी गहरा असर डाल सकते है। तो इसलिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि इन नियमों के बारे में आप पहले से ही जान लें।

देशभर में 6 बड़े बदलाव क्या-क्या होंगे?- Letest News

कल यानि एक जून से देशभर में बैंकिंग से जुड़े कई अहम बदलाव होंगे। इसके अलावा गैस सिलेंडर, गोल्ड हॉलमार्किंग आदि में भी जरूरी बदलाव होगा। ऐसे में आपके लिए बेहद जरूरी हो जाता है ये जानना कि वह कौन से ऐसे 6 बदलाव हैं इस भीषण गर्मी में बढ़ाएंगे आपके जेब की गर्मी।

गैस सिलेंडर की कीमतों में होगा बदलाव:-

आपको बता दें कि देश में हर महीने 1 तारीख को गैस की कीमतें तय की जाती हैं। इस लिहाज से कल 1 जून को गैस की कीमतों में बदलाव देखने को मिल सकता है। गैस की कीमतों में इजाफा भी हो सकता है और देशवासियों को राहत भी मिल सकती है। जिसका फैसला कल 1 जून को होगा। इससे पहले 1 मई को 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर पर ₹102 का इजाफा किया गया था।महंगा

होगा एसबीआई का होम लोन:-

अपने होम लोन एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट (EBLR) को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने 40 बेसिस प्वाइंट बढ़ाकर 7.05% और RLLR 6.65% प्लस क्रेडिट जोखिम प्रीमियम (CRP) कर दिया। बढ़ी हुई ये ब्याज दरें 1 जून से देश में प्रभावी होंगी। जिसके फल स्वरूप होम लोन की ब्याज दरों में भी इजाफा होना निश्चित है।आपको बता दें कि इससे पहले EBLR 6.65% और रेपो-लिंक्ड लेंडिंग रेट 6.25% थी।

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) में लेन-देन पर देना होगा फीस-

इस जून के महीने से IPPB के जरिए लेनदेन करना और भी महंगा हो जाएगा।15 जून से नगद लेन-देन में फीस लेने का फैसला IPPB ने किया है। अब इसके बाद नए नियमों के तहत हर महीने पहले तीन नकद निकासी, नकद जमा और मिनी स्टेटमेंट लेने पर कोई भी शुल्क नहीं देना होता है। इसके उपरांत लेन-देन के बाद प्रत्येक नकद निकासी या नकद जमा पर 20 रुपए और जीएसटी लगेगा, जबकि एक मिनी स्टेटमेंट लेन-देन पर 5 रुपए प्लस GST देना होगा।

कुछ नियमों में बदलाव करने जा रहा है एक्सिस बैंक:-

एक्सिस बैंक ने सेविंग्स अकाउंट ग्राहकों पर लगने वाले सर्विस चार्ज को और बढ़ाने का फैसला किया है। यानि कल 1 जून से सेविंग्स अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस रखने की सीमा में बढ़ोतरी हो जायेगी। कल से इसके सेमी अर्बन और ग्रामीण इलाकों के ग्राहकों को एक्सिस बैंक के सभी तरह के सेविंग अकाउंट में 15,000 की जगह न्यूनतम 25,000 रुपए रखने होंगे या फिर 1 लाख रुपए का टर्म डिपॉजिट रखना होगा।

गोल्ड हॉलमार्किंग का दूसरा चरण-

कल से शुरू होगा सोने की हॉलमार्किंग का दूसरा चरण। 256 पुराने जिलों के अलावा 32 नए जिलों में भी हॉलमार्किंग सेंटर्स खुलने जा रहे हैं। कल से सभी 288 जिलों में सोने के गहने की हॉलमार्किंग अनिवार्य हो जाएगी। इन जिलों में अब सिर्फ 14, 18, 20, 22, 23 और 24 कैरेट के गहने हॉलमार्किंग के बाद ही बेच पाएंगे।

कल से महंगा हो जाएगा गाड़ियों का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस-

अब आपको पहले से भी ज्यादा प्रीमियम का भुगतान थर्ड पार्टी बीमा के लिए देना होगा। दोपहिया और चार पहिया वाहनों के साथ अन्य बड़े वाहनों का थर्ड पार्टी बीमा कल यानि एक जून से महंगा होने वाला है। दोपहिया वाहनों के मामले में 150 सीसी से 350 सीसी तक के वाहनों के लिए 1,366 रुपए प्रीमियम के रूप में देना होना, जबकि 350 सीसी से अधिक के वाहनों के लिए प्रीमियम 2,804 रुपए होगा।

Related Articles

Back to top button