उपचुनाव की हार ने बढ़ाई सपा की चिंता, क्या 2024 में भी दिखेगा असर? पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

उपचुनाव में आजमगढ़ और रामपुर गंवाने वाली समाजवादी पार्टी की चिंताएं बढ़ गई हैं। दोनों सीटों पर भारतीय जनता पार्टी ने बाजी मार ली है। महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ शिवसेना में बगावत कर चुके विधायक एकनाथ शिंदे के अगले कदम का सभी को इंतजार है। खबर है कि फिलहाल शिंदे कैंप के अन्य पार्टी में शामिल होने को लेकर मंथन का दौर जारी है।

1-जरूरत पड़ी तो किस पार्टी के साथ जाएगा शिंदे समूह? MNS हो सकती है सबसे मुफीद
महाराष्ट्र की राजनीति में हुई बगावत अब सत्ता के साथ शिवसेना पार्टी का भी रुख करती दिख रही है। एक ओर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली शिवसेना का कहना है कि दो तिहाई बहुमत के बावजूद एकनाथ शिंदे खेमा अलग समूह होने का दावा नहीं कर सकता, उन्हें दूसरी पार्टी में शामिल होना ही होगा। इधर, कहा जा रहा है कि बागी कैंप भी संभावनाएं तलाश रहा है और उसकी सूची में महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना का नाम पहले नंबर पर हो सकता है।

2-रामपुर और आजमगढ़ की हार से सपा की चिंताएं बढ़ीं, कहीं 2024 में फिर न छिटक जाए यादव और मुस्लिम 
आजमगढ़ और रामपुर में मिली हार ने समाजवादी पार्टी के भविष्य को लेकर चिंताएं बढ़ा दी है। खासतौर पर यादव बेल्ट में खिसकता जनाधार और मुस्लिम मतों का विभाजन सपा के लिए वर्ष 2024 के सियासी समर में बड़ी मुसीबत बनते नज़र आ रहे हैं। कमोबेश उपचुनाव के नतीजों ने साफ कर दिया है कि मौजूदा हालात के मद्देनज़र सपा मुखिया अखिलेश यादव को पार्टी में टिकट के लिए कद्दावर नेताओं के दबाव से निपटने के साथ ही स्थानीय संगठन को तरजीह देने की जुगत बिठाना अहम होगा। वहीं अपने गढ़ में मुस्लिम-यादव वोट छिटकने से भी रोकना जरूरी होगा।

3-मुंबई में चार मंजिला बिल्डिंग अचानक गिरी, 20 से 25 लोग मलबे में दबे
मुंबई में कुर्ला स्थित एक चार मंजिला बिल्डिंग अचानक सोमवार रात भरभरा कर गिर गई। मलबे में कई लोगों के दबे होने की सूचना है। घटना के दौरान बिल्डिंग में 20 से 25 लोग दबे थे। इसमें से अधिकांश लोगों को निकल लिया गया है जबकि अभी भी कुछ लोग वहां फंसे हुए हैं। मौके पर पहुंचे महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा कि यह काफी जर्जर हो चुकी थी और लोगों को खाली करने के लिए नोटिस जारी किए जा चुके थे।

4-सोनिया गांधी के निजी सचिव पर रेप केस: विक्टिम ने बताया माधवन ने कैसे दिया धोखा, एक नेता से भी सेक्स का दबाव
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के निजी सचिव पीपी माधवन पर दुष्कर्म का आरोप लगाने वाली पीड़िता ने कहा है कि आरोपी ने उससे सच छुपाया। खुद माधवन के फोन कॉल से ही उसे उनके शादीशुदा होने का पता चला। पीपी माधवन ने पहले खुद को तलाकशुदा बताया था। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के निजी सचिव पीपी माधवन पर 26 वर्षीय महिला ने दुष्कर्म का आरोप लगाया है। पुलिस ने महिला की शिकायत पर 25 जून को केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। उत्तम नगर थाने में महिला ने शिकायत में बताया है कि माधवन ने नौकरी लगाने और शादी करने का वादा किया था। फिलहाल पुलिस आरोपी की तलाश में छापेमारी कर रही है।

5-WI vs BAN: दूसरा टेस्ट 10 विकेट से जीतकर वेस्टइंडीज ने किया बांग्लादेश का व्हाइट वॉश, ये खिलाड़ी बना हीरो
वेस्टइंडीज ने सेंट लूसिया में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में बांग्लादेश को 10 विकेट से हराते हुए दो मैच की टेस्ट सीरीज को 2-0 से अपने नाम किया। पहले टेस्ट में मेजबान टीम ने 7 विकेट से जीत दर्ज की थी। मैच के चौथे दिन बांग्लादेश ने आखिरी पारी में विंडीज के सामने जीत के लिए मात्र 13 रनों का लक्ष्य रखा था जिसे टीम ने बिना कोई विकेट खोए हासिल कर लिया। वेस्टइंडीज के लिए इस मैच में जीत के हीरो काइल मेयर्स रहे जिन्होंने पहली पारी में 146 रन बनाकर वेस्टइंडीज को अहम बढ़त दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

6-बागियों को राहत, संजय राउत की बढ़ी आफत, आज ED ने किया तलब

महाराष्ट्र के मुंबई से शुरू हुआ सियासी संकट गुजरात के सूरत, असम के गुवाहाटी होता हुआ अब नई दिल्ली स्थित सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। हालांकि, यहां बागी विधायकों को राहत ही मिली है। इधर, सत्तारूढ़ गठबंधन में शामिल शिवसेना नेता संजय राउत की मुश्किलें बढ़ गई हैं। प्रवर्तन निदेशालय ने उन्हें मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ज तलब किया है। वहीं, भारतीय जनता पार्टी भी शिवसेना में जारी खींचतान के बीच गतिविधियां तेज करती नजर आ रही है।

7-आटे के बाद चावल में लगी महंगाई की आग, जानिए इसके पीछे क्या है बांग्लादेश का कनेक्शन

गेहूं के निर्यात पर अंकुश लगाने के बाद निर्यातकों ने आटे का निर्यात बढ़ा दिया। अभी सरकार आटे के निर्यात में असामान्य वृद्धि को रोकने के उपाय करने में लगी है कि चावल ने तेजी पकड़ ली है। पिछले पांच दिन में चावल के निर्यात में बेतहाशा तेजी दर्ज की गई है। घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार में चावल के दामों में दस प्रतिशत का उछाल आ चुका है।इसकी वजह बांग्लादेश द्वारा चावल पर आयात शुल्क को 62.5 फीसदी से घटाकर 25 फीसदी किया जाना बताया जा रहा है। 22 जून को बांग्लादेश ने एक अधिसूचना जारी जारी कर 31 अक्टूबर, 2022 तक गैर-बासमती चावल के आयात की मंजूरी दे दी थी।बांग्लादेश के इस फैसले के बाद केवल पांच दिनों भारतीय गैर-बासमती चावल का दाम 350 डॉलर प्रति टन से बढ़कर 360 डॉलर प्रति टन पर जा पहुंचा है। कई जानकारों का कहना है कि पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और बिहार से चावल का बांग्लादेश में काफी निर्यात किया जाता है।

8-PM Kisan सम्मान निधि योजना में बड़ा बदलाव, अब बिना Aadhaar के भी कर सकेंगे यह काम

पीएम किसान योजना (PM Kisan) के लाभार्थियों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर है। योजना में एक बड़ा बदलाव किया गया है। अब आप अपने आधार नंबर (Aadhaar) से लाभार्थी अपना स्टेटस नहीं देख पाएंगे। इसके लिए आपको पीएम किसान का रजिस्ट्रेशन नंबर या मोबाइल नंबर के साथ मोबाइल पास में रखना ही होगा। बिना ओटीपी के आप अपना स्टेटस नहीं देख पाएंगे। बता दें इस बदलाव के साथ पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत से लेकर अब तक 9 बदलाव हो चुके हैं।

9-बढ़ सकते हैं कपड़ों के दाम, डिस्काउंट में भी हो सकती है कमी

इस साल रक्षाबंधन, नवरात्रि और दीवाली के दौरान कपड़ों की कीमतों में इजाफा देखने को मिल सकता है। गारमेंट क्षेत्र के कारोबारियों का आकलन है कि पिछले कई महीनों में लगातार बढ़ रहे कॉटन के दाम और ट्रांसपोर्टेशन की लागत की वजह से न सिर्फ डिस्काउंट में कमी देखने को मिलेगी बल्कि दामों में भी इजाफा करना पड़ेगा।क्रिएटिव गारमेंट के मैनेजिंग डायरेक्टर और क्लॉथिंग मैन्युफैक्चरिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया के पूर्व प्रेसिडेंट राहुल मेहता ने हिन्दुस्तान से बातचीत में माना कि कपड़ों की लागत बढ़ने से इस त्योहारी सीजन में दाम करीब 10-15 फीसदी बढ़ाने पड़ सकते हैं।

10-यात्री चलती ट्रेन में भी बुक कर सकेंगे कंफर्म टिकट

रेलयात्री अगले महीने से चलती ट्रेन में ऑनलाइन कंफर्म टिकट बुक करा सकेंगे। रेलवे ने मेल-एक्सप्रेस, दुरंतो, जनशताब्दी, गरीब रथ, वंदे भारत सहित 288 ट्रेनों की सूची जारी करते हुए ऑनलाइन टिकट चेकिंग की व्यवस्था लागू करने का फैसला किया है।नई सुविधा के तहत इसमें ट्रेन में एसी-1, 2, 3 और स्लीपर में खाली बर्थ की सूचना पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस), आईआरसीटीसी की वेबसाइट और संबंधित निजी कंपनियों मोबाइल ऐप पर उपलब्ध रहेगी। रेलवे बोर्ड ने देशभर की 288 ट्रेन में हैंड हेल्ड टर्मिनल (एचएचटी) डिवाइस से टिकट चेकिंग व्यवस्था लागू करने संबंधी दिशा निर्देश सभी जोनल रेलवे को जारी कर दिया है।

Related Articles

Back to top button