आज भी पेट्रोल-डीजल के दामों में तगड़ी बढ़ोतरी, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली: भारत में मंगलवार यानी 5 अप्रैल, 2022 को एक बार फिर पेट्रोल-डीजल के दामों में तगड़ी बढ़ोतरी हुई है. आज फिर पेट्रोल और डीजल दोनों ही एक लीटर पर 80 पैसे महंगे हो गए हैं. पिछले 15 दिनों में यह 13वीं बढ़ोतरी है. इन 15 दिनों में ईंधन तेल में देश में 9.20 रुपये प्रति लीटर की तेजी आ गई है. सोमवार को तेल के दामों में 40 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई थी.आज की बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल 104.61 रुपये और डीजल 95.87 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है. मुंबई में  पेट्रोल 119.67 रुपये प्रति लीटर और डीजल 103.92 रुपये पर बिक रहा है. कोलकाता में आज पेट्रोल की कीमत 114.28 रुपये और डीजल की कीमत 99.02 रुपये हो गई है. वहीं, चेन्नई में आज पेट्रोल एक लीटर 110.09 रुपये और डीजल 100.18 रुपये में मिल रहा है.

1-एमएलसी चुनाव के बाद AK-47 की तड़तड़ाहट से थर्रा उठा सिवान, टारगेट पर खान ब्रदर्स

बिहार का सिवान जिला MLC चुनाव के बाद AK 47 की तड़तड़ाहट से दहल उठा है। महुअल गांव में देर रात एमएलसी चुनाव (MLC Election in Bihar) के निर्दलीय प्रत्याशी और खान ब्रदर्स (Khan Brothers) के रईस खान के काफिले पर हमला किया गया। इसमें एक ग्रामीण की मौत हो गई है। रईस खान के दो समर्थक गोली लगने से घायल हैं। रईस खान का कहना है कि उनकी हत्या करने की साजिश रची गई थी। उनपर 150 राउंड से अधिक गोलियां चलाई गईं।

2-बिहार में शराब पीते पकड़े जाने पर देना होगा 5000 रुपये तक जुर्माना

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में सोमवार की शाम राज्य मंत्रिमंडल की बैठक संपन्न हुई. बैठक में कुल 14 एजेंडे पर मुहर लगाई गई है जिसमें सबसे महत्वपूर्ण शराबबंदी संशोधन कानून 2022 के तहत जुर्माने की राशि और मजिस्ट्रेट के अधिकारों को अधिसूचित करने का प्रस्ताव स्वीकृत किया गया. कैबिनेट के फैसले के अनुसार राज्य सरकार के कर्मचारियों और सेवानिवृत्त कर्मियों को एक अप्रैल, 2022 से तीन प्रतिशत महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की गई है.बिहार में शराबबंदी संशोधन बिल के कानून का रूप लेने में ज्यादा दिन शेष नहीं है. बिहार विधानमंडल के दोनों सदनों- विधानसभा और विधान परिषद से यह पास कर दिया गया है. राज्यपाल से मंजूरी मिलने के बाद यह नया कानून प्रभावी हो जाएगा. इस नए कानून के तहत शराब पीते पकड़े जाने पर लोगों के लिए सजा के मामले पर पहले जो असमंजस की स्थिति थी, वो अब पूरी तरह से दूर हो गई है. पहली बार शराब पीते हुए पकड़े जाने पर लोग जुर्माना देकर छूट सकते हैं. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वो पुलिस और मजिस्ट्रेट के सामने धौस दिखाएंगे.

3-हिंसा में मारे गए लोगों के परिवार को मिली सरकारी नौकरी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) ने बीरभूम जिले में पिछले महीने घरों में आग लगने के बाद (Birbhum Violence) मारे गए लोगों के परिवार के 10 सदस्यों को सरकारी नौकरी दे दी है. इन सबको सोमवार को नियुक्ति पत्र सौंपे गए. इस मौके पर ममता ने जिलाधिकारी को ये सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि मृतकों के परिजनों को खासकर रामपुरहाट क्षेत्र में स्थित संगठनों में काम करने में कोई समस्या नहीं हो. बता दें कि तृणमूल कांग्रेस के एक पंचायत नेता की हत्या के कुछ घंटे बाद 21 मार्च को जिले के बोगतुई गांव से आठ लोगों के झुलसे हुए शव बरामद हुए थे.मुख्यमंत्री बनर्जी ने कहा, ‘मैंने अपना वादा पूरा किया. आज मैं ग्रुप डी (जो बीरभूम हिंसा से प्रभावित थे) में 10 लोगों को सरकारी नौकरी दे रही हूं. जिन लोगों को हमने खोया वे कभी वापस नहीं आएंगे. लेकिन सभी को आगे बढ़ने की जरूरत है. ये उन लोगों के लिए सही दिशा में एक कदम है जो वहां हैं.’

4-दिल्ली में फिर कातिल हुआ कोरोना, 82 नए केस व 1 की मौत से हड़कंप

दिल्ली में कोरोना वायरस (Delhi Coronavirus News) की रफ्तार अब भी चिंताजनक बनी हुई है, क्योंकि राजधानी में संक्रमण दर लगातार बढ़ती ही जा रही है. दिल्ली में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 82 नये मामले सामने आए और बीते 24 घंटे के दौरान कोविड-19 महामारी से एक मरीज की मौत हुई. वहीं, 95 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया. स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी.दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, राजधानी में संक्रमण की दर 1.34 प्रतिशत दर्ज की गई है. संक्रमण के नये मामलों के बाद दिल्ली में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 18,65,382 हो गई है. दिल्ली में बीते 24 घंटे के दौरान एक मरीज की मौत होने से मृतकों की तादाद 26,154 पर पहुंच गई. यहां बताना जरूरी है कि सोमवार को करीब डेढ़ महीने बाद कोरोना संक्रमण दर एक फीसदी से अधिक हुई है.

5-आतंकी हमले के लिए तैयार था मुर्तजा, जेहादी वीडियो दिखाकर हुआ था ब्रैनवॉश

गोरखनाथ मंदिर में आतंकी हमले के मामले में पुलिस की जांच में कई अहम खुलासे हो रहे हैं. अब तक जो बातें खुलकर सामने आ रही हैं, उसके मुताबिक अहमद मुर्तजा अब्बासी सिरफिरा या सनकी नहीं बल्कि शातिर है. वह आतंकी हमले के लिए तैयार था. उसके मोबाइल और लैपटॉप से मिले वीडियोज से पता चला है कि जेहादी वीडियो दिखाकर उसका ब्रैनवॉश किया गया था. मिल रही जानकारी के मुताबिक वह जाकिर नाईक लोन वुल्फ अटैक के वीडियो देखा करता था. अब इस मामले में एटीएस उसके मुंबई और नेपाल कनेक्शन की जांच कर रही है. इस बीच एटीएस ने महराजगंज जिले से दो संदिग्धों को भी उठाया है. साथ ही एटीएस की एक-एक टीम नेपाल और मुंबई भी रवाना हो गई है.

6-भीषण गर्मी की चपेट में राजधानी लखनऊ समेत कई शहर, लू का अलर्ट जारी

उत्तर भारत के साथ ही उत्तर प्रदेश इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में है. सोमवार को ही पारा 41 डिग्री के पार चला गया. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में अभी गर्मी से राहत के आसार नहीं दिख रहे हैं. इतना ही नहीं लू चलने का अलर्ट भी जारी किया गया है. अगर मौसम विभाग के पूर्वानुमान की बात करें तो अगले 6 दिनों में गर्मी और प्रचंड होगी. अधिकतम तापमान 43 डिग्री के पार जाने की संभावना है.मौसम विभाग (Met Department) के मुताबिक उत्तर-पश्चिम की तरफ से गर्म हवाएं चल रही हैं, जिसकी वजह से तापमान (Temperature) लगातार बढ़ रहा है. पाकिस्तान से होकर राजस्थान के रास्ते गर्म हवाएं उत्तर प्रदेश पहुंच रही है. यही वजह है कि राजधानी समेत तमाम शहरों में अप्रैल में ही लू चलने लगी है. आने वाले एक हफ्ते में गर्मी और बढ़ेगी. मौसम विभाग के मुताबिक आठ अप्रैल तक तापमान 42 डिग्री तक पहुंच जाएगा. 9 और 10 अप्रैल को गर्मी प्रचंड हो जाएगी और पार 43 डिग्री के पार चला जाएगा.

7-हिमाचल प्रदेश में भी स्कूली बच्चे पढ़ेंगे भगवद गीता, गुजरात सरकार भी ले चुकी है फैसला

हिमाचल प्रदेश में अब कक्षा 9 से सभी छात्रों को ‘श्रीमद भगवद गीता’ भी पढ़ाई जाएगी। इस बात की जानकारी राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने रविवार को दी। खास बात है कि इससे पहले गुजरात के स्कूल सिलेबस में भगवद गीता को शामिल किया गया था। खास बात है कि दोनों राज्यों में साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने की संभावना है।ठाकुर ने कहा, ‘मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि कक्षा 9 से सभी छात्रों को भगवद गीता पढ़ाई जाएगी।’ शिक्षा मंत्री मंडी के दरंग क्षेत्र स्थित पधर गांव में लोक निर्माण विभाग के संभागीय कार्यालय का उद्घाटन करने पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने क्षेत्र के सभी लोगों को शुभकामनाएं दी।

8-निवेशकों के पॉजिटिव सेंटिमेंट का फायदा उठाएगा बाजार, इन फैक्‍टर्स से आज भी मिलेगी बढ़त

भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) में मंगलवार को भी तेजी बने रहने की उम्‍मीद है. ग्‍लोबल मार्केट के पॉजिटिव फैक्‍टर का असर निवेशकों पर भी दिखेगा और आज खरीदारी बनी रहेगी.सेंसेक्‍स ने सोमवार को जबरदस्‍त प्रदर्शन किया और 1,335 अंकों की बढ़त के साथ 60,612 का स्‍तर पकड़ लिया. निफ्टी भी 383 अंकों की तेजी के साथ 18,053 पर पहुंच गया. एक्‍सपर्ट का मानना है कि बाजार में यह तेजी आज भी जारी रहेगी और सेंसेक्‍स 61 हजार के आंकड़े को पार कर सकता है. अमेरिकी और यूरोपीय बाजारों में आई तेजी का लाभ घरेलू निवेशकों के सेंटिमेंट पर दिखेगा.

9-पुतिन की जंग से बिगड़ रहा भारत का ‘बजट’, यूं बढ़ रहा एक लाख करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ

यूक्रेन पर रूसी अटैक का असर पूरी दुनिया में दिख रहा है। भारत भी इससे अछूता नहीं है। जहां पेट्रोल-डीजल के दाम पहले ही आसमान छू रहे हैं वहीं अब खाद को लेकर भी सरकार पर बोझ बढ़ने की खबर है।एक शीर्ष सरकारी अधिकारी ने सोमवार को कहा कि रूस-यूक्रेन युद्ध ने देश के कृषि क्षेत्र को सबसे बुरी तरह प्रभावित किया है और अंतरराष्ट्रीय बाजार में उर्वरक की कीमतें आसमान छू रही हैं, इससे अकेले भारत की उर्वरक सब्सिडी का बोझ इस वित्त वर्ष में 2 लाख करोड़ रुपये से ऊपर जाने की संभावना है। बता दें कि 2022-23 के केंद्रीय बजट में भारत की उर्वरक सब्सिडी का अनुमान लगभग 1 लाख करोड़ रुपये लगाया गया था लेकिन यह उससे एक लाख करोड़ रुपये अधिक है। यानी अनुमान से लाख करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ भारत पर पड़ने वाला है।

10-अब केसरिया टोपी पहने नजर आएंगे बीजेपी के नेता और कार्यकर्ता, गुजरात से है खास कनेक्शन

बीजेपी के सांसद और कार्यकर्ता अब आपको केसरिया रंग की टोपी में नजर आएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने अहमबदाबाद में रोड़ शो के दौरान ये टोपी पहनी थी। अब इस टोपी को सभी बड़े नेताओं के अलावा बीजेपी के लोकसभा और राज्यसभा सांसदों को भेजा जा रहा है। उम्मीद है कि आने वाले दिनों में ये टोपी ही बीजेपी कार्यकर्ताओं की पहचान बनेगी।बीजेपी संसदीय दल कार्यालय को ये जिम्मेदारी दी गई है कि वो हर भाजपा सांसद के पास ये टोपी पहुंचाए। लोकसभा और राज्यसभा मिलाकर बीजेपी के सभी 400 सांसदों को ये टोपी और साथ में एक किट पहुंचाई जा रही है। इस किट में बीजेपी के निशान वाली पांच टोपियों के अलावा पोषक शक्ति बढ़ाने वाले चॉकलेट हैं। माना जा रहा है कि भाजपा सांसद सार्वजनिक तौर पर ये टोपी लगाएंगे।

Related Articles

Back to top button