स्वस्थ रहिए, फिट रहिए, पर्यावरण बचाइये, थ्री इडियट्स वाले वांगचुक को सुनिए

0
87
  • पर्यावरण के लिए आदतें बदलवाएंगे थ्री इडियट्स वाले वांगचुक
  • बिना करंसी के दुनिया की सबसे बड़ी फंडिंग योजना करेंगे शुरू

 

फिल्म थ्री इडियट्स के किरदार फुंगचुक वांगडू के प्रेरक सोनम वांगचुक जलवायु परिवर्तन (Environment) से लड़ने के लिए अनूठा अभियान शुरू करने जा रहे हैं। पैदल चलना, साइकिल से सफर करना जैसी आदतों को वह करंसी में गिनेंगे और लोगों से मामूली सी कुर्बानी करने का वादा करने की वकालत करेंगे।

इस अनूठे क्राउड फंडिंग के बारे में उन्होंने बताया कि अभियान में वह लोगों से 100 डॉलर की मदद मांगने के बजाए उनसे कुछ आदतें छोड़ने को कहेंगे | जिनसे 100 डॉलर ऊर्जा की बचत हो। इन आदतों के बदलने से होने वाली बचत का हिसाब होगा और आदत-दान करने वालों के खातें में वह रकम दिखाई जाएगी। इस अभियान से खरबों डॉलर ऊर्जा की बचत होगी।

लिफ्ट से न चलें

इस छोटी सी आदत को बदलने से हर रोज दुनियाभर में लाखों डॉलर की बिजली की बचत होगी। इसे बनाने में सबसे ज्यादा कार्बन उत्सर्जन होता है।

पैदल चलें

लोगों से हर रोज ऐसे कामों के लिए 5 किमी पैदल चलने की आदत के बटन पर क्लिक करने को कहा जाएगा, जिसके लिए वे किसी वाहन का इस्तेमाल करते हैं।

साइकिल से सफर

5 किमी के दायरे में ऑफिस हो तो साइकिल से चलने की कसम ली जाएगी। साइकिल से शारीरिक ऊर्जा मिलेगी और आप पूरी तरह स्वस्थ रहेंगे।

फ्लाइट नहीं रेल

लोगों को रेल से चलने की आदत डालने के बटन पर क्लिक करने को कहा जाएगा। फ्लाइट में कार्बन का उत्सर्जन ट्रेन के मुकाबले कई सौ गुना ज्यादा होता है।

लद्दाख में यूनिवर्सिटी बनवा रहे हैं वांगचुक

सानेम वांगचुक इस समय लद्दाख में विश्वविद्यालय की स्थापना में जुटे हैं। इसे बनाने में 800 करोड़ रुपए की लागत आएगी। सरकारी सहयोग पर वांगचुक ने कहा कि अभी वह लोगों से मदद ले रहे हैं। जब परियोजना कामयाब होगी तो सरकार खुद आकर सहयोग करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here